होठों के ऊपर के बाल हटाने के घरेलु उपाय / Upper lip hair removal tips in hindi

 

Upper lip hair removal tips in hindi

महिलाओं की खूबसूरती उनके चेहरे से झलकती है। होठों के ऊपर बाल आना महिलाओं की आम समस्या है। हर 20-25 दिन के बाद अपर लिप्स दिखाई देने लगते हैं तो फिर से उन्हें हटाने की चिंता सताने लगती है। लिप्स से बाल हटाने का सबसे आसान तरीका है कि shave करे मगर इससे बाल फिर और जल्दी-जल्दी आने लगते है। वैसे अपर लिप्स हटाने का सबसे बेस्ट तरीका waxing है पर ये बहोत ज्यादा painful होता है इससे बाल जड़ से निकल जाते हैं और काफी लम्बे समय तक नहीं उगते।

ऊपर मैंने बताया कि अगर आपको पार्लर में अपर लिप्स करानी है तो उसके लिये कौनसा तरीका best है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बतयेंगे जिनकी मदद से आप अपर लिप्स की ग्रोथ को कम कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से पहले तो बालों की ग्रोथ कम होगी। लेकिन कुछ दिन वहां पर बाल आना बंद हो जायेंगे।

होठों के ऊपर से बाल हटाये अंडा / Upper lip hair removal tips in hindi

Upper lip hair removal tips in hindi

एक अंडे का सफ़ेद भाग, एक चमच्च बेसन और एक चमच्च दरदरी पीसी हुई चीनी। इन तीनों को अच्छे से मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को होठ के ऊपर वाले हिस्से पर लगाये और 20 मिनट के लिये सूखने दें। जब ये सूख जाये तो हल्के गीले हाथों से रगड़ते हुए उतार दें। इस उपाय को आपको हफ्ते में 3 बार करना है।

हल्दी और पानी / Upper lip hair removal tips in hindi

haldi lagane ke fayde

हल्दी अपर लिप के बाल को हटाने के लिये बहोत ही अच्छा उपाय है। एक चमच्च हल्दी में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने होठों के ऊपरी हिस्से में धीरे-धीरे करके लगाये। इसके बाद कुछ देर के लिये इसे सूखने दें और फिर धीरे-धीरे रगड़ते हुए इसे साफ कर दें। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार जरूर करें। ऐसा करने से नये बालों का विकास रुक जाता है।

गेहूं के चोकर का इस्तेमाल / Upper lip hair removal tips in hindi

gehun ke chokar ke fayde

गेहूं का आटा छानने के बाद जो चोकर बच जाता है वह भी अपर लिप के बाल हटाने में काफी फायदेमंद होता है। 2 चमच्च गेहूं के चोकर में एक चमच्च गुलाबजल डालकर अच्छे से मिला लें और इसे 5 मिनट के लिये रखा रहने दें। अब इसे अपने होठों के ऊपर वाले स्थान पर लगाए और सूखने दें सूखने के बाद रगड़कर उतार दें। रगड़कर हर बारी मैं आपको इसलिए बोल रही हूँ ताकि जितने भी बाल आटे से चिपके हों वो सब अच्छे से उतर जायें।

दही और हल्दी का प्रयोग

dahi or haldi ke fayde

Upper lip hair removal tips in hindi. एक चमच्च चने की दाल का आटा, एक चौथाई चमच्च हल्दी और एक चमच्च दही डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने अपर लिप पर लगाये और सूखने दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से धो दें। दही, बेसन और हल्दी का मिश्रण आपके होठों के ऊपर के बाल हटाने में मदद करता है। इनकी मदद से होठो के ऊपर के बाल रोम से कमजोर पड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे निकलने लगते हैं।

चीनी के इस्तेमाल से / Upper lip hair removal tips in hindi

hothon ke upar wax karne ke fayde

चीनी के इस्तेमाल से आप घर पर ही hot wax तैयार कर सकते हैं। चीनी मृत त्वचा को हटाकर अनचाहे बालों को जड़ से निकाल देती है। इसके लिए एक पेन में कुछ बूंदे नींबू का रस और एक बड़ी चमच्च चीनी मिलाकर तब तक उबालें जब कि चीनी अच्छे से घुल ना जायें। फिर इसे ठंडा होने के लिये रख दें। ठंडा होने के बाद इसे रुई की मदद से अपर लिप पर लगा  दें और सूखने दें  जब ये सूख जाये तो रगड़कर उतार दें।

कच्चे पपीते के प्रयोग से

kache papita khane ke fayde

कच्चे पपीते में पपाइन नामक एंजाइम पाए जाते हैं जो बालों को उगने नहीं देगा  उपस्थित  बाल को कमजोर बनाके निकाल देगा। कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें और और अब इसे अपने होठों के ऊपर लगायें और सूखने के बाद उतार दें।

दूध और हल्दी के मिश्रण से

haldi ke fayde

दूध और हल्दी का दूध ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। यह हमारे शरीर से अनचाहे बाल निकालने के लिये बहोत फायदेमंद होता है। एक चमच्च हल्दी में थोड़ा सा दूध मिलाते हुए पेस्ट लें और अब इसे अपने होठों के ऊपर लगाये और सूखने के बाद रगड़कर उतार दें।

दोस्तों आपको मेरी ये पोस्ट कैसी लगी ? मुझे कमेंट करके जरूर बतायें। 

Tags# Upper lip hatane ke gharelu upay, Upper lip hair removal tips in hindi, upper lip ke baal hatane ke upay, upper lip ke baal hatane ke tarike, चेहरे के बाल हटाने के तरीके

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *