टीबी में क्या खायें / Tibi me kya khana Chahiye

Tibi me kya khana Chahiye

टीबी एक संक्रामक बीमारी है यानि छूत की बीमारी है। टीबी को मुख्य रूप से फेफड़ों का रोग माना जाता है। लेकिन इसके अलावा यह शरीर के अन्य हिस्सों जैसे दिमाग, गला और रीढ़ की हड्डी को भी नुकसान पहुंचाती है। टीबी का इलाज करवाने के साथ-साथ टीबी को ठीक करने के लिये ठीक से खानपान और परहेज भी बहोत जरुरी होता है। रोगी को सबसे पहले अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना होता है। टीबी रोग में शुरू में कमजोरी महसूस होती है और बाद में भूख घटती जाती है। टीबी के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए इस बीमारी में शरीर को यदि जरुरी खुराक ना मिले तो बीमारी को ठीक होने में बहोत समय लगता है। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Tibi me kya khana Chahiye और क्या नहीं और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

टीबी में खिचड़ी खाना होता है फायदेमंद

Tibi me kya khana Chahiye

टीबी के मरीजों के लिये खिचड़ी खाना लाभदायक होता है। खिचड़ी को मूंग दाल, चावल और मौसमी सब्जी को डालकर बनायें। इस तरह बनाई गई खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके लिये बहोत जरुरी है।

लहसुन और टीबी

lahsun or tibi

टीबी के इलाज के लिये लहसुन खाना बहोत फायदेमंद होता है। 250 ग्राम दूध में 2 कली लहसुन की लेकर अच्छे से कदूकस करके दूध में डालें। अब इसे खूब उबालें जब तक ये आधा ना रह जाये। रोजाना दिन में 2 बार इस दूध का सेवन करें। टीबी पेशेंट के डाइट चार्ट में यह जरूर जोड़ लेना चाहिए।

टीबी मरीज खायें आंवला

aawla khane ke fayde

आंवला रोगप्रतिरोधक शमता को बढ़ाने में बहोत अधिक मदद करता है इसके लिए आपको अपने डाइट चार्ट में आंवला को जरूर शामिल करना चाहिए। आंवला चूर्ण का आप सेवन कर सकते हैं इसके अलावा रोजाना आंवला जूस में पानी मिलाकर पीने से भी फायदा होगा। इससे शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में ताकत मिलेगी।

जैतून के तेल का उपयोग

jaitun ke tel ke fayde

Tibi me kya khana Chahiye. टीबी के मरीज को तैलीय चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। टीबी के रोगी को मक्खन घी की बजाये जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि जैतून के तेल में अच्छी वाली फैट होती है। अगर आपके पास जैतून का तेल नहीं है तो आप नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में लें

टीबी के दौरान कमजोर शरीर को प्रोटीन देना बहोत जरुरी होता है। इसलिये अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लें। प्रोटीन के लिए पनीर, अंडा, मछली, सोया और मांस का सेवन करें। अगर आप मांसाहारी हैं तो उबले अंडे का सेवन अपने भोजन में जरूर करें। यह प्रोटीन का बहोत अच्छा स्त्रोत होता है।

ग्रीन टी पीने से होगा फायदा

green tea peene ke fayde

बहोत से लोग पूछते हैं कि टीबी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। उनके लिए हम आपको बता दें कि आपको चाय और कॉफ़ी का सेवन बिल्कुल बंद कर देना है। क्योंकि चाय और कॉफ़ी से आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है। इससे टीबी को ठीक होने में बहोत समय लगता है। अधिक कॉफ़ी पीने से पेशाब के माध्यम से अधिक पानी निकलना और शरीर में पानी की कमी जैसी समस्या हो सकती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाये जाते हैं जो मरीज के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है।

मौसमी फलों का सेवन

fal khane ke fayde

Tibi me kya khana Chahiye. टीबी के मरीज को मौसमी फलों का अवश्य सेवन करना चाहिए। और दिन में 2-3 बार अलग-अलग फलों के रस का सेवन भी करना चाहिए। टीबी में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी हो जाती है। अमरुद और आंवला को खाकर आप विटामिनों की कमी को पूरा कर सकते हैं इनमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थो को भी निकालने में मदद करते हैं। अंगूर, अनानास, संतरा और सेब में विटामिन ए पाया जाता है इसलिए इनको भी खायें।

जानें टीबी का पक्का इलाज 

साबुत अनाज का सेवन करें

sabut anaj khane ke fayde

टीबी के रोगी को अपने डाइट चार्ट में साबुत अनाज ज्यादा खाना चाहिए जैसे कि जौ और गेहूँ का दलिया, कई तरह के आटे को मिलाकर बनायीं गई रोटियां। वाइट ब्रेड और राइस की जगह ब्राउन ब्रेड और राइस का इस्तेमाल करना चाहिए।

टीबी में परहेज

  • सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और गुटका से दूर रहना चाहिए।
  • तैलीए खाने से बचें।
  • खाना बनाने के लिए रिफाइंड तेल की बजाय जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।
  • चाय और कॉफी का सेवन बंद कर दें।
  • खांसी आने पर ज्यादा जोर से ना खांसे और खांसते समय मुँह पर कपडा भी लगा लें।
  • अगर आप शराब पीते हैं तो शराब पीना बिल्कुल बंद कर दें। 

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Tibi me kya khana Chahiye और क्या नहीं। अगर आप डॉक्टर से इलाज करवा रहें तो समय पर दवाई लेना ना भूलें। और अगर आपको टीबी के इलाज को लेकर और कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। साथ ही हमें यह भी जरूर बताये कि आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। 

Tags# Tibi me kya khana Chahiye, टीबी और लहसुन, टीबी का इलाज, टीबी के इलाज में परहेज, टीबी का डाइट चार्ट, टीबी का देशी इलाज 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *