सन टैन के लिए प्राकृतिक घरेलु उपचार / Sun tan dur karne ke upay in hindi

Sun tan dur karne ke upay in hindi

गर्मियां बस आने वाली हैं और इतनी तेज धूप में बहार निकलना मुश्किल हो जाता है। लेकिन तेज धूप के कारण हर रोज घर पर रहना भी संभव नहीं होता। हमारी स्किन बहोत ही नाजुक होती है जिसे ज्यादा देर धूप से सन टैनिंग की समस्या पैदा हो जाती है।

यदि हम बिना सनस्क्रीन के लगाये धूप में घूमते हैं तो इससे आगे चलकर हमारी स्किन को बहोत सारी समस्याओं जैसे स्किन पर रिंकल्स आना, दाग धब्बे, त्वचा पर कालापन आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए धूप में निकलने से पहले उच्च(SPF ) वाली एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें। अगर आपकी त्वचा धूप में झुलूस गयी है तो आज हम आपको Sun tan dur karne ke upay in hindi के बारे में बतायेंगे।

आलू

Sun tan dur karne ke upay in hindi

Sun tan dur karne ke upay in hindi आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो त्वचा का कालापन निकालने के लिये बहोत गुणकारी होता है। आलू हमारी स्किन से दाग-धब्बे, मुंहासे के निशान और काले घेरों को भी दूर करने में मदद करता है। आलू के रस को आप स्किन पर लगा सकते हैं या फिर इसे बेसन के साथ मिला के फेस पैक बना कर लगाये और आलू की 2 पतली-पतली स्लाइस काटकर आंखो के ऊपर रखें।

निम्बू और खीरे का रस

nimbu or kheere ke ras ke fayde

निम्बू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को चमकाने में मदद करता है। निम्बू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सूरज की किरणों से हुए नुक्सान  कम करता है। खीरा एक सुखदायक घटक है जो त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। खीरे और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। रुई की मदद से त्वचा पर लगाये। सुख जाने के बाद ठंडे पानी से फेस धो दें।

टमाटर और दही से करें टैनिंग दूर

dahi or tamator ke fayde

Sun tan dur karne ke upay in hindi टमाटर में भी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पायी जाती है। जो स्किन से कालेपन को हटाने में हमारी मदद करता है। 2 चमच्च दही  में 2 चमच्च टमाटर का जूस मिलायें और अब इसे अपने साफ फेस पर लगाये। दही हमारी त्वचा को नमी प्रदान करती है। यह फेस पैक तेल  कम करने में मदद करता है। हफ्ते में 3-4 बार इसे लगाने से स्किन से सारी टैनिंग दूर हो जाती है।

संतरे का रस और टमाटर का रस

santre ke juice ke fayde

संतरे का रस और टमाटर के रस को बराबर मात्रा में लेकर स्किन पर लगाने से धूप से झूलसी हुई त्वचा ठीक  जाती है। संतरे का रस स्किन पर लगाने से स्किन पर ग्लो भी आता है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

multani mitti ke fayde

मुल्तानी मिट्टी की मदद से भी आप त्वचा की टैनिंग को दूर कर सकते हैं और स्किन पर एक्ने पिम्पल्स को आने से रोकता है। गुलाबजल हमारी त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। 2 चमच्च मुल्तानी मिट्टी में 4 चमच्च गुलाबजल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे पर लगाये। सुख जाने के बाद ठंडे पानी से फेस दें  और चेहरा पोंछ दें। अब अच्छी क्वालिटी का कोई भी मोइस्चराइज़र लगा लें।

एलोवेरा

alovera ke fayde

Sun tan dur karne ke upay in hindi .एलोवेरा के प्रयोग से भी टैंनिग दूर होती है। एलोवेरा का एक पत्ता काटकर उसे एक तरफ से छील लें अब इसके ऊपर आधा चमच्च शहद का डाल लें और त्वचा पर लगाये। 20 मिनट के बाद जब अच्छे से सूख जाये तो इसे धो दें।

जानें सिर्फ 15 मिनट में गोरी स्किन पाने के उपाय 

दही और बेसन

besan face pack ke fayde

दही और बेसन का फेस पैक भी टैनिंग को दूर करने के लिये बहोत ही फायदेमंद होता है। अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ी हल्दी भी मिला सकते हैं यह हमारी त्वचा की चमक बढाती है। बेसन त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। 2 चमच्च बेसन, एक चमच्च दही और एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें और इसे अपने टैनिंग एरिया पर लगाये और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से फेस धो दें।

दोस्तों अगर आपको इन घरेलु नुस्खों के बारे में और भी कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# टैनिंग दूर करने के उपाय, How to remove sun tan from hands in hindi, टैंनिग दूर करने के घरेलु उपाय, चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय, sun tan ko kaise dur kare, Sun tan dur karne ke upay in hindi

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *