सूखी खांसी का इलाज / Sukhi Khansi ke Gharelu Upay in Hindi

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi

कफ एक बहोत ही आम समस्या है यह हर किसी को कभी भी हो सकती है। खांसी गले का रोग है जो छाती में जमा कफ, फेफड़ों, सांस की नली गले में इंफेक्शन के कारण होती है। सूखी खांसी जैसी बीमारी हमे जकड लेती है। सर्दी होने से हमारी नाक गला सभी बंद हो जाता है और हमें सांस लेने में कठिनाई होती है। कई बार सर्दी तो ठीक हो जाती है लेकिन खांसी पीछा नहीं छोड़ती। बच्चों की खांसी हो या बड़ो की पुरानी खांसी हो आयुर्वेदिक नुस्खे से खांसी का उपचार घर पर बिना मेडिसिन के किया जा सकता है आज इस पोस्ट में पढ़ेंगे Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi और साथ ही जानेंगे सूखी खांसी होने के कारण।

खांसी होने का कारण

  • फ्लू
  • सर्दी
  • स्मोकिंग
  • संक्रमण
  • धूल मिट्टी के संपर्क में ज्यादा रहने से
  • Tb
  • अस्थमा
  • फेफड़ो में कैंसर
  • निमोनिया

सूखी खांसी का घरेलु इलाज /  Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi

हल्दी

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi

हल्दी में एंटी-viral, anti-bacterial और anti-inflammatory गुण पाये जाते हैं। एक चमच्च हल्दी को थोड़ी सी अजवाइन के साथ एक गिलास पानी में मिलाकर उबलने के लिए रख दें। इसको तब तक उबाले जब तक गिलास का पानी आधा ना रह जाये और फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में 3 बार इस पानी का सेवन करें।

शहद

shahad ke fayde

शहद में anti-oxidant और anti-microbial गुण पाये जाते हैं। शहद को गर्म दूध में मिलाकर सेवन करने से खांसी में आराम तो मिलेगा ही साथ ही खांसी के कारण अगर छाती में दर्द हो रहा है तो उसमे भी आराम मिलेगा।

तुलसी

tulsi ke ras ke fayde

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi. तुलसी के पत्तो का रस निकाल कर उसमें शहद मिलाएं, थोड़ा सा इसमें अदरक का रस भी मिलाये। अब दिन में 2 बार इसका सेवन करें।

बादाम

badam ke fayde

बादाम में बहोत से पोषक तत्व पाये जाते हैं जो कफ में आराम देते है। 4-5 बादाम को रातभर के लिए भिगो कर रख दें। अगले दिन इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें अब इसमें एक चमच्च बटर मिलाकर रख लें। इसके बाद इसका दिन में 3 बार सेवन करें। ऐसा करने से जल्द ही सूखी खांसी ठीक हो जाती है।

फिटकरी

fitkari ke fayde

फिटकरी को भून दें। अब इसका पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़ा सा चीनी का पाउडर मिलायें और अब इसे रोजाना दूध में मिलाकर पियें। ये सूखी खांसी को ठीक करने का अच्छा देसी उपाय है।

प्याज

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi

 

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi. प्याज का रस भी सूखी खांसी को ठीक करने के लिए बहोत ही अच्छा होता है। प्याज को छीलकर इसका पेस्ट बना लें अब छलनी की मदद से इसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाके इसका सेवन करें।

चाय का उपयोग

chai peene ke fayde

सर्दी खांसी में ठंडी चीजे खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता। बस कुछ गर्म खाने का मन करता है ऐसे में चाय से अच्छा क्या होगा। आप अपनी रोजाना की चाय में तुलसी, काली मिर्च और अदरक मिला दें। इससे आपकी खांसी में बहोत जल्दी आराम मिलेगा।

दालचीनी पाउडर

dalchini ke fayde

एक चमच्च शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है।

जानें दालचीनी और दूध पीने के अनोखे फायदे 

खांसी कम करने के अन्य तरीके

खांसी जब तक ठीक ना हो तब तक आप दही का सेवन ना करें।

गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर पीने से खांसी में आराम मिलता है और अगर गला ख़राब है तो उसमे भी आराम मिलता है।

खांसी में त्रिफला और शहद को बराबर मात्रा में लेने से सूखी खांसी ठीक हो जाती है।

जानें बलगम वाली खांसी को ठीक करने के उपाय 

काले अंगूर का रोजाना एक गिलास जूस पीने से खांसी में आराम मिलता है, इसके साथ ही शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है।

नीलगिरी के फ्रेश पत्ते को चबाने से सुखी खांसी ठीक जाती है।

Tags# Sukhi Khansi ka Gharelu Upay in Hindi, सूखी खांसी का देसी उपाय, खांसी का इलाज

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *