मधुमेह रोगियों के लिए आहार / Sugar me kya khana Chahiye

Sugar me kya khana Chahiye

शुगर एक ऐसी बीमारी है जो अनुवांशिक होती है या फिर आजकल के हमारे हमारे आरामदायक जीवनशैली ने हमें शारीरिक तौर पर बहोत हद तक निष्क्रिय कर दिया है। आजकल के खाने पीने के तरीकों से मनुष्य में मोटापा आम तौर पर देखा जा सकता है। यही सबसे बड़ा कारण है मधुमेह का। यह बीमारी किसी भी उम्र के मनुष्य को हो सकती है। शुगर का रोग होने पर शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान इसके होने की संभावना बढ़ जाती है। शुगर का आगे चलकर अंधापन, ह्रदय रोग, किडनी रोग देखा जा सकता है। आज इस पोस्ट में हम आपको मधुमेह में आहार और Sugar me kya khana Chahiye और क्या नहीं यही सब जानेंगे इस पोस्ट में ।

मधुमेह में आहार / Sugar me kya khana Chahiye

ताजे फलों का सेवन करें

शुगर में खाने वाले फल में आंवला, खरबूजा, तरबूज, निम्बू, अमरुद और संतरा आदि फलों का हर रोज 150 से 200 ग्राम अवश्य खायें।

ताजी सब्जियों का सेवन

मधुमेह के रोगियों को अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा जरुरत है तो वो है हरी सब्जियां। हरी सब्जियों में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स प्रचुर  मात्रा में पाये जाते हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। नीचे कुछ सब्जियां बतायी गई है जिन्हें आप बदल-बदल कर खा सकते हैं।

  • मेथी
  • लौकी
  • चौलाई
  • बिन्स
  • चुकंदर
  • नीम के पते
  • चोकर
  • एलोवेरा
  • पालक
  • गाजर
  • सोया
  • पुदीना
  • बेल के पते

गेहूं और जौ का आटा

गेहूं और जौ के आटे को 2-2 किलो की मात्रा में लेकर एक किलो चने के साथ पिसवा लें। इस आटे को बिना छाने रोटी बना करके खायें। इसे अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

मछली का सेवन

अगर आप मांसाहारी है तो अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं। नमक के पानी  डिब्बाबंद मशरूम, सालमन फिश, टूना फिश के साथ उबले आलू का प्रयोग करें।

ग्रीन टी

Sugar me kya khana Chahiye. ग्रीन टी का सेवन भी मधुमेह में बहोत लाभकारी होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन C और विटामिन E पाया जाता है। बिना दूध और चीनी के ग्रीन टी और काली चाय दोनों ही मधुमेह में फायदेमंद होती हैं।

फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें

मधुमेह रोगियों के लिये आहार में अपने भोजन में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें। ब्राउन ब्रेड और दलिये में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है।

ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें

शुगर में ड्राईफ्रूट्स खाना सेहत के लिये बहोत अच्छा होता है। ड्राईफ्रूट्स में काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट आदि का सेवन करें।  किसी भी खाध पदार्थ को खाने से पहले आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि आप उसे खा सकते हैं या नहीं।

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ताजी सब्जियों का सेवन करें

Sugar me kya khana Chahiye. सब्जियों में भिंडी, खीरा, शिमला मिर्च, बंदगोभी, सरसों का साग, टमाटर और करेला खा सकते हैं।

शुगर में क्या नहीं खाना चाहिए / Daibetes me parhej

  • शुगर के रोगी को मीठा खाने से परहेज करना चाहिए। कुछ लोगों को बिना मीठा खाये भी शुगर हो जाती है। लेकिन शुगर होने पर मीठा खाने से परहेज करना बहोत जरुरी होता है।
  • शुगर में बाजार का तला और जंक फ़ूड ना खायें। इनसे मधुमेह होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।
  • चावल और आलू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।
  • डिब्बाबंद फल खाने से परहेज करें।
  • शराब, बियर और अन्य किसी भी प्रकार के नशे से बचें।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Sugar me kya khana Chahiye और क्या नहीं। अगर आपको इसके अलावा और कुछ भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

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