संतरे के छिलके के फायदे, उपयोग / Orange Peel Benefits in Hindi

संतरे के छिलके के फायदे / Orange Peel Benefits in Hindi

संतरे के छिलके के फायदे

संतरे में विटामिन ए, बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।इसलिए ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहोत फायदेमंद होता है।  संतरे को खाने के बाद हम में से ज्यादातर लोग इसके छिलके को फेंक देते हैं। अगर ऑरेंज पील यानि के संतरे के छिलके की बात करें तो यह हमारा चेहरा दमकाने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे संतरे के छिलके के फायदे, Orange Peel Face pack for fairness, संतरे के छिलके का पाउडर लगाने के फायदे और साथ ही जानेंगे हम घर पर कैसे आसानी से संतरे के छिलके का पाउडर बना सकते हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर कैसे बनायें / Orange Peel Powder

ऑरेंज पील पाउडर बनाने के लिए संतरे के छिलके को 5-6 दिन के लिए धूप में सूखा दें। जब ये अच्छे से सुख जाये तो इसे मिक्सी में ब्लेंड करके इसका पाउडर बना लें। अब इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें। अब आप चाहे तो इसका प्रयोग चेहरे को सुन्दर बनाने में कर सकती हैं या फिर खाना बनाने में।

संतरे के छिलके का उपयोग ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए / Orange Peel Powder for Blackheads and Whiteheads in Hindi

संतरे के छिलके के फायदे

संतरे के छिलके के फायदे ये है ये हमारी त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करता है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और blackheads और Whiteheads आसानी से निकल जाते हैं। एक चमच्च संतरे के छिलके के पाउडर में एक चमच्च दही मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को जहाँ पर भी आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हैं वहाँ पर इसे लगायें और 20 मिनट तक सुखने दें। 20 मिनट के बाद गीले हाथों से रगड़ते हुए इस पेस्ट को उतार दें।

संतरे के छिलके का उबटन / Orange ke Chilke ka Powder

orange ke chilke ka ubtan

 

चमकती हुई स्किन पाने के लिए संतरे के छिलके से बना उबटन इस्तेमाल करें। एक चमच्च संतरे के छिलके के पाउडर में एक चमच्च गेहूं का आटा मिलाये अब इसमें कच्चा दूध ढालते हुए पेस्ट लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे या फिर हाथों पैरो पर लगाये। 20 मिनट बाद जब ये सुख जाये तो रगड़ते हुए उतार दें।

गोरी स्किन पाने के लिए फेस पैक / Orange Peel Face Pack For Fairness

orange peel face pack for fairness

संतरे के छिलके के फायदे में एक उपाय है गोरी स्किन पाने के लिए। एक चमच्च संतरे के छिलके में एक चमच्च निम्बू का रस मिलाके लगायें। 20 मिनट बाद जब ये अच्छे से सुख जाये तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें।  संतरे का छिलका एक नेचुरल ब्लीचर होता है यह हमारी त्वचा से कालेपन को हटा देता है। यह हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

संतरे के छिलके का पाउडर बचाएँ मुँहासों से / Orange Ke Chilke ka Upyog for Acne in Hindi

santre ke chilke ka powder

अधिक गंदगी और बैक्टीरिया हमारी त्वचा के रोम छिद्र को बंद कर देते हैं जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे हो जाते हैं। संतरे में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो मुँहासों को हमारी स्किन से दूर रखता है। संतरे के छिलके के पाउडर को दही में मिक्स करके लगाएं। ( और पढ़ें मुँहासे हटाने के आसान उपाय 

पाचन शक्ति को बढ़ाता है संतरे का छिलका / Santre ke Chilke Ke Gun

santre ke chilke ke upyog

संतरे का छिलका पाचन शक्ति को बढ़ाने में हमारी मदद करता है यह गैस, उल्टी और खट्टी डकार को ठीक करने में मदद करता है। यह भूख को बढ़ाता है इसलिए संतरे के छिलके के पाउडर का आप सेवन भी कर सकते हैं।

संतरे का छिलका बनाये बालों को सुन्दर / Orange Peel For Hair

orange peel powder for hair

अगर आपके बाल एकदम रफ और बेजान दिखाई देते हैं संतरे के छिलके आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं। संतरे के छिलके के पाउडर को पानी में मिलाकर  पेस्ट बना लें अब इसे अपने बालों में लगाकर कुछ देर रखें और फिर बाल धो दें। ऐसा करने से बाल चमकीले और मुलायम बन जायेंगे।

रूखे बालों को मुलायम बनाने के तरीके 

दोस्तों अगर आपको संतरे के छिलके के पाउडर को लेकर कुछ भी जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुँगी। 

Tags# संतरे के छिलके के फायदे, संतरे के छिलके के गुण, संतरे के छिलके के उपयोग, orange ke chilke ka ubtan, संतरे के छिलके का पाउडर लगाने के फायदे, orange peel powder for fairness

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *