चेहरे, आंखो और बालों के लिए गुलाब जल के फायदे / Rosewater for Eyes

त्वचा, आंखो और बालों के लिए गुलाब जल के उपयोग

( Rosewater for Eyes ) गुलाबजल को गुलाब की पखुंडियों से बनाया जाता है। पंखुड़ियों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक पखुड़ियां अपनी रंगत न छोड़ दें। गुलाब का सिर्फ जल ही नहीं बनता बल्कि इसका बाजार में तेल भी मिलता है। गुलाबजल एक ऐसा प्राक्रतिक उत्पाद है जिससे सिर्फ त्वचा को नहीं बल्कि बालों, आंखो के साथ खूबसूरती को भी कायम रखा जा सकता है। (Rosewater for Eyes)

आंखों के लिए गुलाबजल / Gulabjal for Eyes

  • (Rosewater for Eyes)आंखे हमारे शरीर का बहोत ही अहम हिस्सा होती हैं जो कि बहोत नाजुक माना जाता है। इसलिए इसकी ज्यादा देखभाल करना जरुरी है। देर तक कंप्यूटर के सामने बैठना या स्मार्टफोन के इस्तेमाल करने से हमारी आंखे बहोत थकान महसूस करती हैं। तो ऐसे में आंखो में गुलाबजल डालने से आंखो से थकावट दूर हो जाती है। गुलाबजल एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो हमारी आंखो को इंफेक्शन और एलर्जी से दूर रखने में मदद करता है।
  • (Rosewater for Eyes) गुलाबजल की 2-2 बूंदे दोनों आँखों में डाल लें। अब कुछ देर के देर के लिए आंखो को बंद करके लेटे।
  • रुई के 2 गोले गुलाबजल में भिगोकर दोनों आंखो पर 15 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से आंखो को ठंडक मिलेगी।
  • अगर आपकी आंखो के नीचे काले घेरे हैं तो गुलाबजल और कच्चा दूध बराबर मात्रा में लें अब इसमें 2 रुई के गोले डुबोकर साफ़ आंखो के ऊपर 20 के लिए रखें। ऐसा कुछ दिन तक रोजाना करने से आपके काले घेरे हमेशा के लिए ठीक हो जायेंगे।

गुलाबजल त्वचा के लिए / Gulabjal for Skin

गुलाबजल हर तरह की स्किन पर सूट हो जाता है। इसके किसी स्किन पर भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होते। इसका इस्तेमाल अनेक प्रकार के फेस पैक बनाने में किया जाता है। यह हमारी स्किन पर जमी गंदगी को निकाल देता है। यह हमारी स्किन के ph लेवल को बैलेंस करके रखता है साथ ही यह हमारी स्किन को एक्ने पिम्पल से भी बचाता है।

Makeup Setting Sepray ke Rup me गुलाबजल का उपयोग

गुलाबजल को एक स्प्रे बोतल में डालकर रखें और जब आपका मेकअप complete हो जाये तो पुरे फेस पर गुलाबजल से स्प्रे करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर सारा दिन शाइन रहेगी और आपको सारा दिन ताजगी का अनुभव होगा।

गुलाबजल को इस्तेमाल करें क्लींज़र के रूप में

गुलाबजल की मदद से हम हमारी स्किन के लिए एक बहोत अच्छा स्किन क्लींज़र भी बना सकते हैं। फेस को क्लीन करने के लिए 2 चमच्च गुलाबजल में 2 बूंदे ग्लिसरीन की मिलाये। अब रुई की मदद से मिश्रण की मदद से फेस को क्लीन कर लें।

गुलाबजल से बनाये फेस के लिए टोनर / Gulabjal, Glycerin and Lemon

गुलाबजल, ग्लिसरीन और लेमन से बने टोनर से चेहरे से मुंहासे दूर होते हैं और स्किन पर ग्लो आता है। टोनर को बनाने के लिए आपको चाहिए 10 चमच्च गुलाबजल 5 चमच्च लेमन जूस और एक चमच्च ग्लिसरीन। तीनों को मिलाके एक बोतल में भर लें। इसे अपने साफ चेहरे पर 20 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को धो दें।

बालों के लिए / Gulabjal for Hair

  • गुलाबजल ना सिर्फ आंखों और त्वचा के लिए बल्कि ये हमारे बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है।
  • गुलाबजल बालो को बढ़ाने के साथ-साथ बालों को कोमल और रेशमी बनाता है।
  • गुलाबजल को हम अपने शैम्पू के साथ भी मिला के लगा सकते हैं।
  • यह हमारे बालों को जरुरी पोषण देकर मजबूत बनाता है।
  • यह हमारे बालों को झड़ने से भी रोकता है।

बालों में गुलाबजल लगाने का तरीका / Gulabjal for Hair

  • बालों में गुलाबजल को आप सिर धोने से आधा घंटा पहले लगा सकते हैं उसके बाद शैम्पू से सिर धो लीजिये।
  • गुलाबजल को आप अपने शैम्पू में मिलाके भी सिर धो सकते हैं।
  • गुलाबजल की मदद से आप घर पर ही शैम्पू बना सकती हैं इसके लिए आपको चाहिए गुलाबजल, रम, अंडे और सिरका। इस शैम्पू को बनाने के लिए एक कटोरी में अंडे को फेंटे और गुलाबजल और रम मिलाये। अब इसे अपने बालों पर लगाये। इसे आपको हर बारी में नया बनाना पड़ेगा।
  • मेथी के बीजो को रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इन्हे पीसकर इनका पाउडर बना लें। अब इसे गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और एक घंटे के लिए बालों में लगायें।

दोस्तों अगर आपको गुलाबजल के फायदों को लेकर कुछ भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुंगी। 

Tags# गुलाबजल, ग्लिसरीन एंड लेमन, गुलाबजल आंखो के लिए, गुलाबजल का उपयोग कैसे करें, gulabjal for eyes ,gulabjal for skin, gulabjal for hair

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *