राजमा के फायदे / Pregnancy me rajma khane ke fayde

Pregnancy me rajma khane ke fayde

राजमा आम बीन्स की एक किस्म है। राजमा यानि की ‘किडनी-बींस’ को प्रोटीन का एक बहोत ही बढ़िया source माना जाता है। राजमा में iron, fiber, vitamin-B, vitamin-k आदि भी मौजूद होता है। इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं। देश भर खासकर के उतर भारत में बच्चे हो या बड़े-बूढ़े सभी को राजमा चावल बहोत पसंद होते हैं। राजमा हमारी बॉडी के किसी एक पार्ट के लिये नहीं बल्कि यह हमारी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Pregnancy me rajma khane ke fayde, राजमा खाने के फायदे साथ ही बतायेंगे राजमा से होने वाले नुकसान के बारे में भी।

राजमा(100gm )में मौजूद पोषक तत्व –

  • प्रोटीन = 24 g
  • एनर्जी = 340 कैलोरी
  • काबोहाइड्रेट = 56 gm
  • फैट       =    1 gm
  • मैग्नीशियम = 184 mg
  • आयरन =
  • फास्फोरस =

राजमा के फायदे / Rajma Ke Fayde in Hindi

राजमा के फायदे करें उच्च रक्तचाप को कम

High Blood Pressure ko Kaise Control kare,

राजमा में पौटेशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। एक साथ ये तत्व सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

वजन घटाने में मददगार

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राजमा खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से पेट जल्दी भर जाता है और काफी समय तक भूख भी नहीं लगती। राजमा में लौ फैट भी पाया जाता है इस प्रकार यह वजन घटाने में काफी मददगार होता है।

डायबिटीज से बचाव

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राजमा में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। शुगर के मरीजों द्वारा इसे खाने से ग्लूकोज़ लेवल नहीं बढ़ता। साथ ही राजमा में अच्छी क्वालिटी का कार्बोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन पाया जाता है जो इसे बहुत हेल्दी बनाता है।

राजमा के लाभ रोकें बढ़ती उम्र को

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राजमा antioxidant गुण पाये जाते हैं जो कोशिकाओं की उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को धीमा करता हैं। ये झुर्रियों को कम करने और मुंहासो को ठीक करने में हमारी मदद करती है।

राजमा के फायदे बालों के लिए / Rajma Benefits for Hair

sunder bal pane ke upay

Pregnancy me rajma khane ke fayde.बालों के लिए प्रोटीन बहोत ही जरुरी होता है। बालों की growth को बढ़ाने के लिए और इसे strong बनाने के लिए प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन-A, C, E और आयरन की जरुरत होती है जो सब आपको एक साथ राजमा में मिल सकता है।

पाचन तंत्र को सही बनाये रखता है

pachan tantar ko thik kasie rakhe

अगर आपका पाचन तंत्र यानि कि digestive system सही रहता है तो आप किसी  खाने को आसानी से digest कर सकते हैं। राजमा फाइबर एक अच्छा source होता है। ये हमारे पाचन तंत्र को सही बनाये रखने में हमारी करता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

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राजमा में vitamin-K पाया जाता है जो कि हमारे ब्रेन और nervous system के लिए beneficial होता है। जो लोग राजमा का अधिक सेवन करते हैं उनका memory strong होता है। राजमा में vitamin-B भी पाया जाता है जो कि हमारी कोशिकाओं के लिए आवश्यक होता है।

Pregnancy me rajma khane ke fayde / Rajma Benefits in Pregnancy

Pregnancy me rajma khane ke fayde

Pregnancy me rajma khane ke fayde.प्रेगनेंसी में अच्छी डाइट लेना माँ के स्वास्थ्य के लिये और बच्चे के लिये बहोत ही जरुरी होता है। ऐसे में माँ के आहार में पौष्टिक तत्वों का होना बहोत ही जरुरी होता है। इसलिए हफ्ते में 3-4 बार आपको राजमा का सेवन करना चाहिए। इसके साथ अगर आप चावल का भी सेवन करें तो यह आपके लिये बहोत ज्यादा लाभकारी होगा। इसमें उच्च मात्रा में फोलिक एसिड, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। 100 ग्राम राजमा में 24 ग्राम प्रोटीन, ऊर्जा 340 कैलोरी, 56 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और एक ग्राम फैट होता है। जिसके सेवन से हस्ट-पुस्ट बच्चा पैदा होता है।

हड्डी मजबूत करे

haddiyan majbut karne ka tarika

राजमा में कैल्शियम, बायोटिन और मैगनीस होता है जो हड्डी, नाखून और बालों के लिए बहोत अच्छा होता है। इससे हड्डी मजबूत बनती है और नाख़ून चमकदार बनते हैं।

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राजमा के नुकसान

  • राजमा में फाइबर अधिकतम मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में राजमा के सेवन से शरीर में जरुरत से अधिक फाइबर पहुंच जाता है जिससे आपके पाचन तंत्र में परेशानी हो सकती है।
  • राजमा के अधिक सेवन से पेट में गैस बनने लगती है।
  • हमे हमेशा अच्छी तरह से पका हुआ राजमा का सेवन करना चाहिए। कच्चे राजमा खाने से पेट दर्द का कारण बन सकता है।

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