पलकों को घना करने के उपाय / Palko ko badhane ka tarika

Palko ko badhane ka tarika

महिलाओं की खूबसूरती उनके चेहरे से झलकती है जिनमे चेहरे के सभी अंग अपनी भूमिका निभाते हैं इन्ही में से एक है हमारी आँखे। चेहरे की खूबसूरती में आँखे अपना अहम रोल रखती हैं बड़ी आँखे, घनी आईब्रो और लम्बी पलकें किसे पसंद नहीं होती। पलकों और डार्क आईब्रो से ही आँखे ज्यादा खूबसूरत लगती है। पलकों की कम ग्रोथ से आँखे सुंदर नहीं दिखती। आज इस पोस्ट में हम आपको Palko ko badhane ka tarika, पलकों को घना करने के उपाय, पलकों को लम्बा करने के टिप्स और पलकें घनी करने के घरेलु उपाय।

पलकों का पतले होने का कारण

  • बढ़ती उम्र के साथ-साथ भी पलकें पतली होने लगती हैं।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • हार्मोन में बदलाव आने के कारण
  • आँखों में संक्रमण होने से
  • आनुवंशिकता

पलकों के बाल कैसे बढ़ाये / Palko ko badhane ka tarika

पलकों को घना करने का तरीका जैतून का तेल और अरंडी का तेल

jaitun ke tel ke fayde

जैतून का तेल और अरंडी का तेल पलकों को बढ़ाने के लिये बहोत ही आसान उपाय है। इसके लिये एक्स्ट्रा वर्जिन कैस्टर ऑइल और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल का प्रयोग करें। 2 चमच्च जैतून के तेल में 2 चमच्च अरंडी का तेल मिलायें। अब इस मिश्रण से रोजाना रात को पलकों की मसाज करें।

पलकों को लम्बा करने का तरीका पेट्रोलियम जेली से

Vasline ke fayde or nuksaan

वैसलीन की मसाज रोजाना पलकों पर करने से पलकें जल्दी लम्बी और घनी बनती हैं। अगर आपकी पलकें झड़ती है तो पेट्रोलियम जेली के प्रयोग से झड़ना बंद हो जायेगी।

पलकों को लम्बा करने का उपाय ग्रीन टी से

green tea ke fayde

एक कप गर्म पानी में एक चमच्च ग्रीन टी की पत्तियां ड़ालकर उबाल लें। उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिये रख दें ठंडा होने के बाद रुई की मदद से पलकों पर लगायें और रातभर के लिये ऐसे ही छोड़ दें। बचे हुये पानी को आप किसी डिब्बी में बंद करके 3-4 तक भी रख सकते हैं।

Palko ko badhane ka tarika विटामिन इ से

vitamin e ke fayde

विटामिन इ से बालों को पोषण मिलता है यह पलकों को वास्तव में स्वस्थ बनाये रखता है। यह बालों को पूरी तरह से खींचने में मदद करेगा। आप विटामिन इ कैप्सूल या फिर विटामिन इ तेल से मालिश कर सकते हैं।

रात को मेकअप उतारकर सोयें

Palko ko badhane ka tarika

दिन के अंत में आँखों से मेकअप उतार दें। आँखों के आस-पास की परत पहले से ही बहोत पतली और नाजुक होती है उसके ऊपर मस्कारे से किया गया मेकअप उसे भारी बनाता है। इसलिये रात को सोने से पहले पलकों पर से मेकअप जरूर हटा लेना चाहिए।

जानें आईब्रो को काला करने के उपाय 

एलोवेरा की मदद से बढ़ाये पलकों को

alovera ke fayde

एलोवेरा को मदद से आप अपनी पलकों की ग्रोथ को बढ़ा सकती है। एक चमच्च ताजी एलोवेरा जेल में 2 बून्द जोजोबा ऑयल मिक्स करके लगा सकते हैं। मिलाने के बाद मस्कारे की तरह इसे अपनी पलकों पर लगाये।

अंडे के लाभ से लंबी पलकें करें

anda lagane ke fayde

Palko ko badhane ka tarika. अंडे में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो पलकों को लम्बा और घना करने में मदद करता है। एक अंडे की जर्दी में एक चमच्च ग्लिसरीन को मिला लें इसे जब तक मिलायें तब तक ये एक क्रीमी पेस्ट ना बन जाये। अब इस पेस्ट को रुई की मदद से पलकों पर लगाये।

पलकों को लम्बा करने के टिप्स

  • आपको सेब, आम, पपीता, अंगूर और हरी सब्जियां आपकी डाइट में लेनी चाहिए।
  • खाना पकाने के लिये रिफाइंड की जगह नारियल का तेल इस्तेमाल करें।
  • रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।
  • अपनी पलकों को भारी दिखाने के लिये नकली पलकें ना लगाये क्योंकि ऐसा करने से पलके कमजोर हो जाती हैं।
  • विटामिन युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें ये आपके बालों, पलकों और भौहो की ग्रोथ में मदद करेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *