पैरों की बदबू को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खें / Pairo ki badboo dur karne ke upay

पैरों की बदबू को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खें / Pairo ki badboo dur karne ke upay

Pairo ki badboo dur karne ke upay

सर्दियों में पैरों में बदबू आना हमारे लिए बहोत ही आम बात होती है क्योंकि हम पुरे दिन जूते और मोज़े पहने रहते हैं जिसके कारण पैरों में पसीना और बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गन्ध को आप डियो या परफ्यूम लगाकर भी दूर कर लेते हैं लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बाजार में कोई खास उपाय नहीं है। आज इस पोस्ट में हम आपको Pairo ki badboo dur karne ke upay बतायेंगे जो आपको पैरों से आने वाली दुर्गंध से निजात पाने में आपकी मदद करेंगे और सार्वजनिक जगहों पर शर्मनाक स्थितियों से बचने में भी आपकी सहायता करेंगे।

साफ जुराबें पहनें

pairo ki badboo dur karne ke upay

हमेशा साफ जुराबें पहनें और जूतों को हफ्ते में 2-3 बार घूप जरूर लगायें ताकि इनसे बैक्टीरिया दूर हो जाएं। हमें हमेशा ऐसी जुराबें पहननी चाहिए जो अधिक से अधिक पसीने को पसीने को सोख सकें।

पैरों को नमक के पानी से धोने से मिलेगा आराम

pairo ke liye namak ke pani ke fayde

Pairo ki badboo dur karne ke upay. सोने से पहले पैरों को नमक वाले गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रखें और फिर इन्हे तौलिये से अच्छी तरह पोंछ लें और कोई भी मॉइस्चराइजर लगा लें। उसके बाद जुराबें पहन लें। ऐसा करने से पसीना कम आएगा।

सेब का सिरका

seb ke sirke ke fayde

हफ्ते में 2 बार अपने पैरों की सेब के सिरके से सफाई करें। एक टब गर्म पानी में एक कप सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए इसमें डुबो के रखें। यह आसानी से आपके पैरों की दुर्गन्ध को दूर भगा देगा।

अदरक का प्रयोग

adrak ke fayde

अदरक में बेधने वाले गुण और सुखाने वाले गुण पाए जाते हैं जिनसे पैरों को सुखाने और बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। यह एक प्रोटीन है जो फंगल या बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और बैक्टीरिया ही पैरो में बदबू के मुख्य कारण होते हैं।

एक बड़ा अदरक लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। एक कप गर्म पानी करे और अदरक के पेस्ट को इसमें डाल दें और उबलने दें। जब ये अच्छे से उबल जाये तो ठंडा होने के बाद इस पेस्ट से पैरों की मालिश करें। मालिश करने के बाद मोज़े पहन लें।

ये भी जरूर पढ़ें सर्दी में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के उपाय 

फुट स्क्रब करना भी है जरुरी

baking soda pairo ke liye

Pairo ki badboo dur karne ke upay. हफ्ते में 2 बार पैरों पर करना बहोत करना बहोत जरुरी होता है स्क्रब करने से सारे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और पैरो की त्वचा कोमल बनती है। एक चमच्च बेकिंग सोडा में 2 चमच्च निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिलाये। अब इस पेस्ट से पैरों पर 5 मिनट के लिए स्क्रब कीजिये।

पैरों की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए टिप्स

  • रोजाना मोज़े बदलकर ही पहनें, और मोज़े हमेशा सूखे ही होने चाहिए।
  • पैरों की बदबू को दूर करने के लिए कॉटन के मोज़े पहनें।
  • पैरों में अगर ज्यादा बदबू आ रही है तो साबुन लगाकर गुनगुने पानी से धोये।
  • फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। एक चमच्च फिटकरी पाउडर को पानी में डालकर उससे पैर धोये।

Tags# Pairo ki badboo dur karne ke upay, पैरों की बदबू हटाने के सरल तरीके, पैरो की दुर्गन्ध को दूर करने के घरेलु उपाय, बेकिंग सोडा से पैरों की बदबू दूर करे, नमक के पानी से पैरो की बदबू दूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *