नीम के तेल के फायदे / Neem Oil Benefits for Hair and Skin

Neem Tel Patanjali / नीम तेल के फायदे इन हिंदी

Neem Tel Patanjali

नीम हर भारतीय परिवार का घरेलु पौधा है। यह सभी को स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ प्रदान करता है। नीम के बीज से जो तेल प्राप्त किया जाता है वह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहोत ही लाभकारी होता है। नीम के कई गुणों से रूखे बालो और मुहासों के इलाज से लेकर शरीर में जीवाणुओं के प्रभाव को कम करने का उपचार शामिल है। नीम के तेल में फैटी एसिड होता है जैसे ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड जो त्वचा के लिए बहोत फायदेमंद होते हैं।

Neem Tel Patanjali Hataye Muhase / नीम तेल के फायदे हटाये मुंहासे

Neem Tel Patanjali

नीम के तेल में एस्पिरिन एक यौगिक है जो त्वचा पर मुहासों के कारण हुये बैक्टीरिया को हटा देता है। नीम का तेल मुंहासों का इलाज करने के लिए बहोत अच्छा होता है। यह मुँहासे पर होने वाली सूजन को कम करने में मदद करती है।

दांतो और मसूड़ों के लिए नीम के तेल के फायदे / Neem Tel Patanjali

neem oil for teeth whitening

दांतो और मसूड़ो की समस्या को दूर करने के लिए नीम का तेल बहोत ही उपयोगी है। दांतो और मसूड़ो को मजबूत बनाने के लिए नीम के तेल की कुछ बूंदे मंजन में मिलाकर दांतो पर मंजन करें। नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो दांतो की समस्याओं जैसे दांत दर्द, दांतो में सड़न और मसूड़ों की सूजन आदि को दूर करता है।

नीम के तेल के फायदे स्वस्थ बालों के लिए / Neem Tel Patanjali

neem oil for hair

हफ्ते में एक बार नीम के तेल से बालों और स्कैल्प की मालिश करके बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। स्कैल्प में नीम के तेल की अच्छे से मालिश करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद शैम्पू से सिर धो लें। नीम तेल को आप बादाम तेल और नारियल के साथ मिलाके भी लगा सकते हैं।

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो आजमायें ये उपाय 

नीम के तेल के फायदे मच्छर भगाने में

neem tel ke fayde

नीम के तेल का इस्तेमाल मच्छर भगाने के लिए भी किया जाता है। नीम के तेल में पानी को मिलायें और कमरे में इसका स्प्रे करें। लैम्प के तेल में थोड़ा सा नीम का तेल मिलाने से कमरे में मच्छर नहीं आते।

नीम के तेल के फायदे घटाये उम्र / Neem Oil for Anti

neem oil benefits for face

Neem oil benefits for face नीम में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को पर्यावरण के नुकसान से बचाते हैं। नीम का तेल चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती और स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम हो जाता है। स्किन पर नहाने से 10 मिनट पहले नीम के तेल से मालिश करें और बाद में इसे गुनगुने पानी से धो दें।

कील मुंहासे दूर करें

चेहरे पर एक्ने या मुंहासे बैक्टीरिया के कारण होते हैं। नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से स्किन से बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। यह हमारे चेहरे से दाग-धब्बे, और घाव के निशान को ठीक करता है।

दोस्तों अगर आपको Neem Tel Patanjali और नीम के फायदों को लेकर कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags # नीम तेल के फायदे इन हिंदी, Neem Tel Patanjali, नीम का आयल पतंजलि, neem oil benefits for face, neem ke fayde

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *