गुलाबजल की मदद से पाये चेहरा खिला-खिला / Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde

गुलाबजल से बन जाये गुलाबी-गुलाबी / Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde

Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde 

 

गुलाब को फूलों को राजा कहा जाता है। गुलाब की पतियों में विटामिन इ और के होता है जो हमारी स्किन और हेल्थ के लिए बहोत फायदेमंद होता है। गुलाब स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए अच्छा टॉनिक है। गर्मियों में त्वचा ढल और बेजान हो जाती है। ऐसे में गुलाबजल लगाने से त्वचा सबंधी सारी समस्याए खत्म हो जाती हैं। गुलाबजल को आप टोनर के रूप में लगा सकती हैं। फेस पैक में गुलाबजल मिलाने से चेहरा अच्छी तरह से साफ़ होता है क्योंकि यह गहराई तक पोर्स के अंदर तक जाता है। आज इस पोस्ट में हम आपको गुलाबजल फॉर स्किन, गुलाबजल फॉर फेस, गुलाबजल फेस पैक इन हिंदी, Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde, How to use gulabjal on face in hindi.

गुलाबजल से हटाये स्किन से दाग धब्बे

Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde 

अगर आपकी स्किन पर एक्ने पिम्पल के निशान या फिर किसी भी प्रकार के निशान हैं तो इस पैक की मदद से वो गायब हो सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चाहिए आलू का रस, 2 चमच्च गुलाबजल और एक चमच्च शहद तीनों को अच्छे से मिला लें। अब इस मिक्सचर को जहां पर भी आपको निशान हैं वहां पर लगाये। इसे आपको हफ्ते में 3 बार लगाना है।

Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde / मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल फेस पैक

rosewater for pimples

अगर आपके चेहरे पर छोटे-छोटे दाने या फिर पिम्पल्स हैं तो ये फेस पैक आपके लिए बेस्ट है। इसे तैलीय त्वचा वाले भी लगा सकते हैं क्योंकि मुल्तानी मिट्टी स्किन से एक्स्ट्रा आयल को खींच लेती है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल बराबर मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाये। फेस पैक आपको रोजाना लगाने की जरुरत नहीं होती। हफ्ते में 3 फेस पैक लगाना ठीक रहता है। .

गुलाबजल से पाये चमकती हुई स्किन

 

rosewater for skin

गुलाबजल से चमकती हुई स्किन पाने के लिए हमे चाहिए एक चमच्च चंदन पाउडर, एक चमच्च शहद और एक चमच्च गुलाबजल। अब इन तीनों को अच्छे से मिलाके अपने साफ चेहरे पर लगाये। और जब ये सुख जाये तब धो दें।

जानें बालों के लिए गुलाबजल के फायदे 

गुलाबजल से करें स्क्रब

gulabjal for face

बेसन को गुलाबजल में मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये। उसके बाद हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा करने से आपकी स्किन से सारे डेड स्किन सेल्स निकल जायेंगे।

झुर्रियों को हटाये गुलाबजल

gulabjal for wrinkles

गुलाबजल के नियमित इस्तेमाल से त्वचा सबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। चेहरे पर आयी हुई झुर्रियाँ भी कम होने लगती हैं। गुलाबजल की मदद से हम झुर्रियों के लिए एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं। 2 चमच्च मुल्तानी मिट्टी पाउडर , 2 चमच्च निम्बू का रस और एक चमच्च गुलाबजल। तीनों को मिलाके चेहरे पर लगाये।

गुलाबजल से बनाये फेस के लिए टोनर

chehre ke liye gulabjal ke fayde

गुलाबजल से फेस के लिए एक बढ़िया सा टोनर भी बनाया जा सकता है। 10 चमच्च गुलाबजल, एक बड़ा चमच्च सिरका और 4 चमच्च निम्बू का रस। इन सब को अच्छे से मिला के एक बोतल में भर लें। अब इसे रोजाना फेस धोने के बाद फेस पर स्प्रे करें। उसके बाद कोई भी मॉइस्चराइजर लगा लें।

आंखो के लिए गुलाबजल के फायदे 

होठों से कालेपन को हटाये गुलाबजल

rosewater for lips

अगर आप अपने काले होठों से परेशान हैं तो गुलाबजल में कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाये और होठों की 5 मिनट के लिए अच्छे से मालिश करें। ऐसा कुछ दिन रोजाना करने से होठों से कालापन हमेशा-हमेशा के लिए हट जायेगा और होठ गुलाबी बनेंगे।

दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेँन्ट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags # गुलाबजल फॉर स्किन, Multani Mitti or Gulabjal ke Fayde, गुलाबजल फॉर फेस, गुलाबजल फेस पैक इन हिंदी, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल, गुलाबजल और निम्बू के फायदे, How to use gulabjal on face in hindi, How to apply gulabjal on face in hindi

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *