केसर के चौंकाने वाले फायदे / केसर के फायदे इन हिंदी

 केसर के फायदे और नुकसान / Saffron Benefits and Side Effects in Hindi

केसर के फायदे इन हिंदी

 

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ केसर का उपयोग दवाखानों में किया जाता है। केसर की खुश्बू बहोत तेज होती है। यह भारत में कश्मीर में पैदा होता है। केसर की तासीर गर्म होने के कारण सर्दी में इसका ज्यादा प्रयोग किया जाता है। हल्के और सुनहरे लाल रंग का केसर सेहत में चार-चाँद लगा देता है। केसर विटामिन ए, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, जिंक, सेलेनियम जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरा है। आज इस पोस्ट में हम आपको केसर के फायदे इन हिंदी, केसर फॉर स्किन इन हिंदी, केसर का उपयोग कैसे करें, केसर खाने का तरीका बतायेंगे।

केसर वाले दूध के फायदे / Kesar Milk Benefits

केसर के फायदे इन हिंदी

  • केसर वाले दूध का सेवन करने से सांवली त्वचा गोरी होने लगती है। इसलिए रोजाना अपने दूध में 3-4 डंडियां केसर की डालें। त्वचा दमकने लगेगी।
  • जिन लोगो को सिर दर्द रहता है उनके लिए भी केसर का दूध बहोत लाभकारी होता है।
  • कई बार छोटे बच्चों को सर्दी लग जाती है जिसके कारण उनकी नाक बंद हो जाती है और बच्चा मुँह से सास लेने लगता है तो ऐसे में केसर वाला दूध पीने से लाभ होता है।
  • केसर वाला दूध गर्भावस्था में पीने से महिला में चिड़चिड़ापन नहीं आता।
  • केसर वाला दूध रोजाना पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है।

केसर के फायदे करें सिर दर्द को ठीक / Saffron Benefits in Hindi

सिर दर्द होने पर चंदन और केसर मिलाकर इसका लेप माथे पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है और साथ ही आँखों और दिमाग को शीतलता मिलती है।

ठंड और बुखार को दूर करें / केसर के फायदे इन हिंदी

केसर वाला दूध पीने से ठंड और बुखार से राहत मिलती है। ठंड लगने पर केसर का लेप छाती और नाक पर लगाया जाता है। केसर के दूध में अगर आप शहद डालकर पिएंगे तो यह और भी फायदेमंद हो जायेगा।

महिलाओं की समस्या के लिए फायदेमंद / Kesar Benefits for Woman

केसर को कामशक्ति बढ़ाने वाला तत्व माना जाता है। बच्चे के जन्म के बाद गर्भाशय की सफाई के लिए केसर दूध का सेवन बहोत लाभकारी होता है। माहवारी की अनियमितता, गड़बड़ी या दर्द को दूर करने के लिए केसर का दूध फायदेमंद होता है।

केसर के फायदे बालों के लिए / Kesar Benefits for Hair

केसर हमारी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी उपयोगी होता है। थोड़ी सी मुलेठी को दूध में पीसकर उसमे चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बनाकर 2 घन्टे के लिए बालों में लगायें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करने से बाल झड़ने की समस्या की समस्या खत्म हो जाएगी।

केसर के फायदे अस्थमा में / Saffron for Asthma in Hindi

केसर अस्थमा के रोगी को स्वस्थ रूप से सांस लेने में भी सहायता करता है। केसर फेफड़ों में हो रही जलन और सूजन को कम करता है। यह अस्थमा अटैक की संभावना को भी कम करने में मदद करता है। अस्थमा के रोगी को चाय में केसर की 2-3 डंडियां डालकर सेवन करना चाहिए।

 केसर का लाभ अनिद्रा में / Saffron for Insomia in Hindi

अनिद्रा जैसी बीमारी आपके पुरे जीवन को अस्त-व्यस्त करके रख सकती है। केसर का दूध पीने से हमारा दिमाग शांत हो जाता है जिससे जल्द ही नींद आ जाती है। टेस्ट के लिए आप इस दूध में शहद भी add कर सकती हैं।

केसर के फायदे प्रेगनेंसी में / Kesar for Pregnancy in Hindi

केसर के फायदे इन हिंदी यह गर्भावस्था में होने वाली तकलीफों से निजात दिलाने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखता है। यह गर्भवती महिलाओं में चिड़चिड़ापन नहीं आने देता। इसके सेवन से बच्चा गोरा और स्वस्थ पैदा होता है। यह प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

केसर फॉर स्किन इन हिंदी / Kesar Benefits for Skin

केसर त्वचा को निखार कर सुंदर और गोरा बनाता है। थोड़ा सा केसर लें इसे 2 छोटे चमच्च दूध में भिगो के कुछ देर के लिये रखें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें। 20 मिनट बाद जब ये सुख जायें तो गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। इस पैक से आपका रंग तो गोरा होगा ही साथ ही चेहरे पर चमक भी आएगी।

जानें चेहरे के लिए केसर के और भी फायदे 

 केसर खाने के फायदे डिप्रेशन में / Saffron for Depression in Hindi

केसर के फायदे इन हिंदी केसर में कुछ ऐसे योजिक होते हैं जो हमें खुश रहने में सहायता करते हैं और उनके स्तर को बढाकर डिप्रेशन को भी हरा सकते हैं। केसर कार्टेनोइड्स और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो सेरोटोनिन और अन्य रसायनों के उत्पादन स्तर को बढाकर हमें खुश रखने में मदद करता है।

केसर के नुकसान / Kesar Ke Nuksaan in Hindi

केसर बड़े खुराकों में शरीर के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता। यह विषाक्तता पैदा कर सकता है। अधिक मात्रा में इसका  सेवन करने से आपको लगातार उल्टी, मूत्र में रक्त, चक्कर आना, पीलिया जैसी समस्या हो सकती है।

गर्भावस्था में केसर का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से गर्भपात भी हो सकता है। इसलिए रोजाना 15 मिलीग्राम से ज्यादा केसर का सेवन नहीं करना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको केसर के फायदों को लेकर कुछ भी पुछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुंगी।

Tags# केसर के फायदे इन हिंदी, केसर फॉर स्किन इन हिंदी, केसर का उपयोग कैसे करें, केसर खाने का तरीका, केसर के उपाय, केसर के नुकसान, केसर वाले दूध के फायदे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *