चेहरे के लिए केसर के हैरान कर देने वाले फायदे / Kesar for SKin in Hindi 

स्किन के लिए केसर के फायदे / Kesar for SKin in Hindi

Kesar for SKin in Hindi

आयुर्वेद शास्त्र के अनुसार रोजाना थोड़ी मात्रा में केसर का सेवन करने से शरीर में कोई रोग नहीं रहता। केसर का उपयोग रसोई से लेकर दवाखानों तक किया जाता है। केसर की खुश्बू बहोत अच्छी होती है और केसर की तासीर गर्म होती है। ना जाने कितने युगों से केसर सौंदर्य और सेहत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

केसर विटामिन ए, फोलिक एसिड, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरा होता है।सदियों में केसर का इस्तेमाल रंगत निखारने और चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए किया जाता है। असली और नकली केसर की पहचान करना भी बहोत जरुरी है क्योंकि मार्किट में नकली केसर भी मिलता है। असली केसर पानी में पूरी तरह से घुल जाता है और असली केसर पीला रंग छोड़ता है जबकि नकली केसर पहले लाल बाद में पीला रंग छोड़ता है।ISI मार्क वाली असली केसर ही खरीदें।

केसर के फायदे त्वचा के लिए / kesar for Skin in HIndi

kesar ke fayde face ke liye

kesar for SKin. केसर हमारे चेहरे को कोमल बनाकर रंग साफ करता है। ये हमारी स्किन से सनटैन को दूर करके उसे glowing बनाता है। दूध में थोड़े से केसर को 2 घंटे के लिए भिगोकर रखें। 2 घंटे के बाद केसर मिले दूध का रंग पीला हो जायेगा अब इसमें चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें  और अब अपने साफ चेहरे पर 20 मिनट के लिए इसे लगाये। उसके बाद गुनगुने पानी से फेस धो दें।

 केसर के फायदे झुर्रियां मिटायें / Kesar for SKin in Hindi

kesar benefits for wrinkles

Kesar for SKin in Hindi. केसर में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं जो चेहरे पर झुर्रियों को आने से  रोकता है और हमें जवान बनाये रखता है। यह हमारी स्किन पर मुँहासे, धब्बे और ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए फायदेमंद होता है। कच्चे पपीते के गूदे में एक चुटकी केसर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें और 20 मिनट के बाद फेस धोकर पोंछ लें।

 केसर के फायदे टोनर बनाने में / Kesar for SKin in Hindi

kesar homemade face tonner

केसर में गुलाबजल मिलाकर फेस के लिए एक बहोत अच्छा टोनर बनाया जा सकता है। टोनर हमारी स्किन गंदगी को जमा नहीं होने देता। एक बोतल में गुलाबजल भर लें अब इसमें एक चुटकी केसर की डालें और 2 घंटे के लिए रखा रहने दें। अब इसे अच्छे से हिलाये और फेस पर स्प्रे करें।

स्किन लाइटनिंग फेस मास्क / Kesar for SKin in Hindi

kesar face pack homemade

केसर में स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टीज हैं यह स्किन टोन को बेहतर बनाता है। नारियल तेल में केसर को कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। अब इसमें एक ब्रेड का टुकड़ा मिलाकर 20 मिनट के लिए फेस पर लगा कर रखें। उसके बाद गुनगुने पानी से फेस धो दें।

स्किन को ग्लोइंग बनाने में केसर के फायदे / Kesar for SKin in Hindi

Kesar for SKin in Hindi

kesar benefits for face. रूखी और बेजान त्वचा की खोयी हुई रौनक को लौटाने के लिए आप केसर और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में कुछ देर के लिए केसर को भिगो के रखें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाए और जब ये अच्छे से सुख जायें तो चेहरे को धोकर पोंछ लें।

मुहासों से छुटकारा दिलाये केसर / Kesar for SKin in Hindi

kesar benefits for pimples

kesar ke fayde face ke liye. अगर आपके चेहरे पर बार-बार मुंहासे आते हैं केसर आपके लिए बहोत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। केसर और तुलसी के पते पिस लें। अब इस पेस्ट को अपने क्लीन फेस पर लगायें और जब ये अच्छे से सुख जाये तो फेस को धो दें।

केसर के फायदे गर्भावस्था में / Kesar Benefits for Pregnancy in Hindi

kesar benefits for pregnancykesar ke fayde face ke liye

गर्भावस्था के दौरान के दौरान केसर लेना बहोत लाभदायक होता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है यह गर्भवती महिलाओं में चिड़चिड़ेपन को नहीं आने देता। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

दोस्तों अगर आपको Kesar for SKin in Hindi को लेकर अगर कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags # Kesar for SKin in Hindi, केसर का उपयोग कैसे करें, केसर के फायदे, केसर की तासीर, केसर के फायदे फेस के लिए, kesar face pack homemade, kesar benefits for face, kesar chandan face pack benefits

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *