केले के छिलके के फायदे और उपयोग / Uses and Benefits of Banana Peel

केले के छिलके के फ़ायदे ओर उपयोग / Uses and Benefits of Banana Peel

केले के छिलके के फायदे

केला दुनिया भर में पाए जाने वाले आम फलों में से एक है । केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहोत ही अच्छा माना जाता है जो हमे बहुत सी बिमारियों से बचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं केले के साथ -साथ केले का छिलका भी बहोत फायदेमंद होता है केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट, फंगसरोधी और जीवाणुरोधी गुण पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। केले के छिलके का प्रयोग त्वचा से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है।  आज इस पोस्ट में हम हम आपको केले के छिलके के फायदे इन हिंदी, केले के छिलके के फायदे फॉर फेस और केले के छिलके के उपयोग बतायेंगे।

मस्से से छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके का प्रयोग

केले के छिलके के फायदे

अगर आप भी मस्से से परेशान हैं तो इसका इलाज आप केले के छिलके से भी कर सकते हैं कुछ दिन तक लगातार केले के छिलके को मस्से पर लगायें। ऐसा करने से जल्द ही आपको मस्से से छुटकारा मिल जाएगा।

केले के छिलके के फायदे दाग धब्बो को दूर करने के लिये

kele ke chilke ke fayde for face

 

kele ke chilke ke fayde for face. केले का छिलका हमारी त्वचा से दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है। केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो त्वचा से काले धब्बों को हटा देता है इसके लिए आपको केले के छिलके के सफ़ेद भाग को अपनी त्वचा पर 5-6 मिनट के लिए रगड़े और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिन तक ऐसा लगातार करें।

एकिज्मा और सोरयासिस से छुटकारा दिलाये केले का छिलका

kele ke fayde for skin

एक्ज़िमा और सोरयासिस से भारत का बहोत बड़ा भाग परेशान है। केले के छिलके में estrified fatty acid पाये जाते हैं जिन्हे एक्जिमा और सोरयासिस में लगाने वाले क्रीम में भी इस्तेमाल किया जाता है। केले का छिलका त्वचा पर रगड़ने से खुजली, त्वचा की लालिमा और irritation आदि लक्षणों से आराम दिलाता है।

केले के छिलके के फायदे दांतो के लिए

kele ke chilke ke fayde danto ke liye

अगर आप दांतो के पीलेपन से परेशान हैं तो घबराइये नहीं केले के छिलके के प्रयोग से आप अपने दांतो के पीलेपन से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। दांतो में केले के छिलके को दिन में 2 बार अच्छे से रगड़े। ऐसा करने से आपके दांत मोती से चमकने लगेंगे।

कीड़े के काट लेने पर

kele ke chilke ke upayog

छोटे मोटे कीड़े के काट लेने पर लाल धब्बे जैसा निशान होने लगता है जिसके कारण हमारे शरीर पर खुजली और रेशेज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे में आपको तुरंत ही केले के छिलके को हल्के हाथों से उस जगह पर लगाना चाहिए। थोड़ी सी देर में ही आपको फर्क नजर आयेगा।

केले के फायदे मुँहासे दूर करने में

pimples-htane-ke-liye-gharelu-upay

केले का छिलका मुँहासे के इलाज के लिए बहुत अच्छा होता है केले  के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है जो मुँहासे पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थो से लड़ने में मदद करता है। और हमें मुँहासे से छुटकारा दिलाता है। सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे  पानी से धो लें। फिर साफ तौलिये की मदद से पोंछ लें। अब छिलके के सफ़ेद भाग को अपने चेहरे पर अच्छे से मलें। अब 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से आपको मुँहासे से छुटकारा मिल जायेगा।

केले के छिलके के फायदे करें चेहरे से झुर्रियों को दूर

kele ke fayde jhuriyon ke liye

केले के छिलके के उपयोग से त्वचा की झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को हटाकर उम्र बढ़ाने की प्रकिर्या को रोक देते हैं। केले का छिलका चेहरे पर रगड़ने से चेहरे पर चमक भी आती है।

दोस्तों अगर आपको केले के छिलके के फायदे और उपयोग को लेकर कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुँगी।

Tags# केले के छिलके के फायदे, kele ke chilke ke fayde in hindi, केले के छिलके के फायदे और उपयोग, kele ke chilke ke fayde for face

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *