कमर दर्द का रामबाण इलाज / Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev 

कमर दर्द का रामबाण इलाज इन हिंदी / Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev

Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev 

कमर में दर्द ज्यादातर रीड की हड्डी में हुई किसी समस्या के कारण होता है। 40 की उम्र के बाद महिलाओं में कमर दर्द की समस्या ज्यादातर बढ़ने लगती है। सही समय पर अगर कमर के दर्द को दूर करने के उपाय ना किये जाये तो कमर के निचले हिस्से में भी दर्द होने लगता है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ लोग दवा लेते हैं पर अक्सर मेडिसिन के बाद भी बैक पैन से राहत नहीं मिल पाती। आज इस पोस्ट में हम कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खें और Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev द्वारा बतायेंगे जिसकी मदद से आप बहोत जल्द कमर दर्द को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं।

कमर दर्द होने के कारण

  • ज्यादा वजन उठाने से
  • ज्यादा देर झुक कर या लेटे हुए काम करना
  • अधिक समय तक कंप्यूटर के आगे बैठे रहना
  • प्रेगनेंसी के दौरान भी गर्भवती महिला को बैक पैन की समस्या रहती है
  • उठने और बैठने का तरीका ठीक ना होना
  • उम्र बढ़ने के साथ- साथ शरीर की हड्डियां और मासपेशियां भी कमजोर होने लगती है जिस वजह से डिस्क पर दबाव आने लगता है जिससे स्लिप डिस्क की समस्या पैदा हो जाती है।

कमर दर्द के लिए घरेलु नुस्खे / Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev

एलोवेरा के लड्डू खाने से कमर दर्द ठीक

kamar dard ka gharelu ilaj Baba ramdev

एलोवेरा को काटकर धो लें व गूदे को बहार निकाल लें अब इसमें साफ किया हुआ आटा मिलाये और देसी घी और खांड मिलाकर अच्छे मिक्स करें। इन सभी के मिक्सचर से हलवा बना लें। अब जब ये ठंडा हो जाये तो इससे लड्डू बना लें।

लहसुन खायें और कमर दर्द भगायें

lahsun for teeth

लहसुन खाने के बहोत सारे फायदे होते हैं इसलिए लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल कीजिये कुछ दिन लगातार कच्चा लहसुन खाने से कमर का दर्द ठीक हो जाता है कच्चे लहसुन की आप चटनी बनाकर खा सकते हैं या फिर वैसे भी चबा कर खा सकते हैं। लहसुन को आप सरसों के तेल में उबाल कर कमर दर्द के लिए तेल भी बना सकते हैं।

कमर दर्द के लिए आयुर्वेदिक उपचार

200 ग्राम आक के पतो का रस, 200 ग्राम धतुरे के पत्ते का रस और 200 अरंड के पत्तों का रस को अच्छी तरह से मिलाके धीमी आंच पर पकायें। इसके बाद जब अच्छे से पक जाये तो आंच से उतार दें और ठंडा होने के बाद छलनी की मदद से बोतल में छान लें। अब इस तेल से रोजाना धुप में लेटके कमर की मालिश करें।

कमर के दर्द  लिए गेहूं का आयुर्वेदिक इलाज

gehun ke dano ke fayda

रात को सोते समय एक मुट्ठी गेहूं के दाने लें और इन्हे रातभर के लिए भिगो कर रख दें फिर अगली सुबह इन गेहूं के दानो में थोड़ा सा धनिया और थोड़ी सी मींगी यानि कि धनिया के छिलके निकालने पर निकलने वाली गिरी इन तीनों को आपस में मिलाकर बारीक़ पीस लें। पीसने के बाद इसे दूध में खीर की तरह पका लें। अब इसे एक हफ्ते तक रोजाना खायें।

बर्फ का सेंक

kamar me senk lagane ke fayde

अगर आपको कमर में चोट लगने की वजह से दर्द रहता है तो बर्फ का यह इलाज आपके लिए बहोत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बर्फ में बहोत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दर्द निवारक होते हैं। 3-4 बर्फ के टुकड़ों को कपडे में लपेटकर कमर पर रखें।

दूध का इस्तेमाल करें

dudh me shahad ke fayde

दूध में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम हड्डियों की सेहत के लिए बहोत लाभदायक होता है यह हड्डियों में होने वाली बिमारियों को रोकता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चमच्च शहद डालें और रोजाना पियें आपको जल्दी ही आराम मिलेगा।

कमर दर्द का इलाज बाबा रामदेव / Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev

प्रतिदिन योग और एक्सरसाइज करके भी आप कमर दर्द से बच सकते हैं। कमर दर्द के लिए बाबा रामदेव जी द्वारा कुछ योग बताये गए हैं जिन्हे आप किसी योग एक्सपर्ट की देख रेख में कर सकते हैं।

  • चक्रासन
  • मकरासन
  • हलासना
  • भुजंगासना

कमर दर्द के लिए टिप्स इन हिंदी / कमर दर्द के उपाय

  • भारी वजन अकेले उठाने से परहेज करें
  • kamar dard ka ilaj in hindi, रात को सोने के लिए मुलायम गद्दे के प्रयोग की बजाय कोई सख्त गद्दा प्रयोग करें।
  • रोजाना दूध जरूर पियें।
  • लम्बे समय तक कमर झुका कर ना बैठे रहें और जब भी कुर्सी पर बैठे तो कमर को सीधी करके बैठें।
  • कमर दर्द में मेथी की सब्जी खाने से बहोत फायदा मिलता है।
  • कमर दर्द में बादाम के तेल से मालिश करने से भी फायदा मिलता है।
  • Baba ramdev medicine for kamar dard. अशवगंधा और सोंठ बराबर मात्रा में निकालकर चूर्ण बना लें, अब आधा चमच्च पाउडर का रोजाना दूध के साथ सेवन करें।

जानें अशवगंधा के अनेक फायदे 

दोस्तों आपको Kamar dard ka gharleu ilaj Baba Ramdev का ये लेख कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बतायें। 

Tags # कमर दर्द का इलाज बाबा रामदेव, कमर दर्द का घरेलु इलाज, कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा, Baba ramdev medicine for kamar dard, Back pain treatment in hindi, kamar dard ka ilaj baba ramdev

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *