काजू के फायदे ,नुकसान, कैसे खायें, तरीका

काजू के फायदे और नुकसान – Cashew Nuts Benefits Side Effects in Hindi

kaju ke fayde or nuksaan

काजू के फायदे, काजू को dryfruit का बादशाह माना जाता है।  वैसे तो काजू थोड़ा महंगा होता है लेकिन इसको खाने के बहोत ही ज्यादा फायदे होते हैं। काजू का इस्तेमाल मिठाईयों सब्जी और कई सारे पकवान बनाने में किया जाता है। काजू में विटामिन इ मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, कॉपर जैसे मिनरल्स पाये जाते हैं जो इसे गुणों का खजाना बनाते हैं। काजू को खाने से शरीर की बीमारियाँ दूर होती हैं और यह हमारे सौंदर्य को भी बढ़ाता है। आज के लेख में हम काजू खाने के फायदे और नुकसान, Cashew nuts health benefits and side effects in hindi के बारे में जानेंगे। साथ ही हम जानेंगे काजू कैसे खाये, काजू खाने का तरीका।

काजू कैसे खायें / Kaju khane ka Tarika

  • काजू खाने का तरीका हमेशा बिना छिलके वाले काजू खरीदें। क्योंकि काजू के छिलके में जहरीले तत्व होते हैं जिससे हमें एलेर्जी हो सकती है।
  • काजू कैसे खायें काजू को हमेशा तवे पर हल्का भून कर खायें।
  • काजू खाने का तरीका में काजू को दूध में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह दूध के साथ इसका सेवन करें।
  • काजू कैसे खायें गर्मी में दूध में काजू का पेस्ट, सौंफ, काली मिर्च पाउडर डालकर पीने से बहोत लाभ होता है।

काजू के फायदे आँखों के लियें / Kaju ke Fayde Aankho ke liye

काजू के फायदे

काजू हमारी आँखों के लिये बहोत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आँखों को सूर्य किरण से होने वाले नुकसान से बचाके रखते हैं और ये बूढ़े लोगों में अंधापन आने से भी रोकता है। इसलिए रोजाना काजू का सेवन करें।

काजू के फायदे त्वचा के लिए – Kaju Benefits for Skin

काजू के फायदे

काजू के फायदे, काजू बेनीफिट्स फॉर स्किन इन हिंदी काजू ऑयली और ड्राई दोनों स्किन के लिए लाभदायक होता है। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो काजू को रातभर भिगो कर रख दें। सुबह इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये उसके बाद चेहरा धो दें। और अगर आपकी ड्राई है तो आप काजू के पेस्ट में कच्चा दूध मिला कर लगायें।

काजू रखे वजन कंट्रोल में / Kaju Benefits for Health

काजू आपके वजन को कंट्रोल में रखने में आपकी मदद कर सकता है। काजू खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती। लेकिन आपको काजू एक सिमित मात्रा में खाना होगा। काजू में डिटेटरी फाइबर पाया जाता है इसलिए काजू खाने से वजन कंट्रोल में रहता है।

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काजू के फायदे हड्डियों के लिये / Kaju khane Se fayde Haddiyon me

अखरोट के फायदे

काजू के फायदे हमारी हड्डियों को स्वस्थ रहने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ मैग्नीशियम की भी जरुरत होती है। और काजू में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। काजू हमारी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाता है इसलिए रोजाना आप काजू खाने की काजू खाने की आदत डालें।

गर्भवती महिलाओं के लिये / Kaju Benefits in Pregnancy in Hindi

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काजू के फायदे, Cashew benefits For Pregnancy in Hindi. काजू में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह गर्भवती महिला और बच्चे के लिए बहोत अच्छा आहार माना जाता है। (kaju benefits in Pregnancy in hindi ) काजू का नियमित प्रयोग महिला और बच्चे के विकाश के लिए बहोत अच्छा होता है।

काजू के फायदे बालों के लिये / Kaju Benefits for Hair

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काजू में कॉपर पाया जाता है। रोजाना काजू खाने से बाल लम्बे, घने मजबूत बनते हैं। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो वो भी काजू के सेवन से झड़ने बंद हो जायेंगे।

जानें एलोवेरा के फायदे बालों के लिये 

काजू के फायदे थकान दूर करने में / Cashew Benefits in Hindi

काजू का सेवन करने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। अगर आप बिना काम किये ही थक जाते हैं तो काजू का सेवन करना शरू कर दें। किसी भी उम्र के व्यक्ति इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी थकान की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

खून की कमी को दूर करें काजू / Cashew Benefits in Hindi

काजू के फायदे काजू में कॉपर होता है जो की लाल रक्त कोशिका को बढ़ाता है जिस्मे हमारे शरीर में रक्त की कमी नहीं होती। इसलिए सिमित मात्रा में रोजाना इसका सेवन करें।

काजू के नुकसान / Kaju ke Nuksaan

  • काजू के नुकसान अगर आप रोजाना 200 ग्राम या उससे अधिक काजू खायेंगे तो इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा।
  • काजू खाने के तरीके पर अगर ध्यान ना दिया यानि के अगर हम छिलके के साथ काजू का सेवन करते हैं इससे हमें एलर्जी भी हो सकती है।
  • काजू का नुकसान एक ये भी है सिर दर्द और माइग्रेन से पीड़ित लोगो को अधिक मात्रा में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से काजू में मौजूद एमिनो एसिड सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं।
  • रोजाना 10 काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि काजू एक ऐसा नट्स होता है जिसमें फैट की मात्रा अन्य नट्स से कम होती है। 

दोस्तों अगर आपको काजू के फायदों को लेकर कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं जवाब जरूर दूंगी। 

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