रातों रात चेहरे को गोरा बनाये नाईट क्रीम की मदद से / Homemade Night Cream in Hindi

Homemade Night Cream in Hindi / त्वचा की देखभाल के लिए नाईट क्रीम

Homemade Night Cream in Hindi

नाईट क्रीम day क्रीम की बजाय हमारी स्किन के लिए बहोत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। इसलिए दिन में और रात में प्रयोग किये जाने वाली क्रीम के गुण भी अलग-अलग होते हैं। day क्रीम को दिन में सूरज की किरणों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दिन की क्रीम में सनस्क्रीन का होना जरुरी है। नाईट क्रीम हमारी स्किन पर ज्यादा अच्छे से काम कर पाती है क्योंकि इस समय हमारी स्किन धूप, धूल और मिट्टी से दूर होती है इसलिए रात को जब हम नाईट क्रीम लगाकर सोते हैं तो वो अपना काम और भी अच्छे से कर पाती है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Homemade Night Cream in Hindi, होममेड नाईट क्रीम फॉर ऑयली स्किन इन हिंदी, नाईट क्रीम बनाने की विधि, नाईट क्रीम कैसे बनायें, होममेड फेयरनेस क्रीम इन हिंदी।

पहली नाईट क्रीम / Homemade night cream for Wrinkle free Skin

Night cream recipes for skin care at home. इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए कोको बटर या फिर वैसलीन पेट्रोलियम जेली, नारियल का तेल और जैतुन का तेल। 2 चमच्च वैसलीन में एक चमच्च नारियल का तेल और एक चमच्च जैतुन का तेल अच्छे से मिलायें। और आपकी Homemade Night Cream तैयार है। अब इसे किसी एयर टाइट डिब्बी में एक महीने के लिए स्टोर करके रखें। इसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस क्रीम का प्रयोग आप सर्दी के मौसम में ही करें। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी स्किन से dryness बिल्कुल गायब हो जाएगी और अगर आपकी स्किन पर झुर्रियां हैं तो भी हमेशा के लिए हट जायेंगी।

दूसरी नाईट क्रीम / Homemade Night Cream for Fairness

2 चमच्च चंदन पाउडर में एक चमच्च एलोवेरा जेल और 2 विटामिन इ कैप्सूल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे एयर टाइट डिब्बी में भर कर रखें। रात को सोने से पहले इस क्रीम को लगाकर सोये। इस क्रीम से आपकी स्किन निखरी हुई चमकती हुई बनेगी। अगर आपकी स्किन पर पिम्पल्स हैं तो एलोवेरा जेल उन्हें साफ कर देगा। और अगर पिम्पल्स के निशान हैं तो विटामिन इ कैप्सूल के इस्तेमाल से वो भी गायब हो जायेंगे।

तीसरी क्रीम / Homemade Night Cream for Oily Skin

Homemade Night Cream in Hindi. ग्रीन टी का सेवन रोज करने से शरीर के अंदर के हर तरह के दोष दूर होते हैं। ग्रीन टी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारी स्किन पर निखार लाने का भी काम करती है तो चलिए ग्रीन टी से बनी नाईट क्रीम के बारे में जान लेते हैं। इसके लिए हमें चाहिए एक चमच्च ग्रीन टी, एक चमच्च बादाम तेल, एक चमच्च गुलाबजल और एक चमच्च एलोवेरा। अब इन सबको एक खाली कटोरी में डालके अच्छे से मिला लें। अब इसे किसी कंटेनर में बंद करके रखें। इसे आप 15 दिन के लिए फ्रीज में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

चौथी क्रीम / Homemade Night Cream for Dry Skin

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए एक चमच्च कोको बटर और एक चमच्च जैतुन के तेल को एक पेन में डालकर धीमी आंच पर रखें जब ये दोनों अच्छे से पिघल जाये तो इसमें एक चमच्च शहद मिक्स करें। अब जब ये ठंडी हो जाये तो इसे खाली डिब्बी में भर कर रखें। यह क्रीम ड्राई स्किन के लिए बहोत फायदेमंद होती है। इसकी मदद से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

ये भी पढ़ें चेहरे को गोरा बनाने के उपाय 

पांचवी क्रीम / Homemade Night Cream for Normal SKin

Homemade Night Cream in Hindi. इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चमच्च दूध की मलाई, आधा चमच्च बादाम का तेल और आधा चमच्च गुलाबजल इन सबको मिक्स करके एक खाली डिब्बी में भर के फ्रीज में रख लें। इसे आप एक हफ्ते तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी स्किन गोरी निखरी बनेगी।

त्वचा के लिए रात की क्रीम बनाने के तरीके / Recipes of Night Cream for Skin Care

Homemade Night Cream in Hindi

ग्लिसरीन क्रीम

ग्लिसरीन से बनी क्रीम हमारी त्वचा को नमी प्रदान करती है। ग्लिसरीन त्वचा को पोषण देने के लिए भी जानी जाती है। यह हमारी स्किन से दाग धब्बो को हमेशा के लिए हटा देता है।

जैतुन के तेल से बना क्रीम

जैतुन का तेल त्वचा को नमी देकर स्वस्थ रखता है। इसका इस्तेमाल बहोत सी क्रीम बनाने में किया जाता है। जैतुन के तेल और नमक मिलाकर अगर face पर स्क्रब किया जाये तो यह हमारी स्किन से सारी डेड स्किन सेल्स को हटा देता है।

एलोवेरा से बनी क्रीम

एलोवेरा हमारी स्किन से मुंहासे और दाग धब्बों को हटा देता है। यह त्वचा पर झुर्रियों को नहीं आने देता और उसे हमेशा जवान बनाये रखता है।

दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी।

Tags# होममेड नाईट क्रीम फॉर ऑयली स्किन, Homemade Night Cream in Hindi, नाईट क्रीम कैसे बनाये, होममेड फेयरनेस क्रीम

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *