दाढ़ी और मूछों के सफ़ेद बालों को करें काला / Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi 

सिर्फ 7 दिन में करें दाढ़ी और मूछों के सफ़ेद बालों को काला / Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi

Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi

उम्र बढ़ने के साथ दाढ़ी और मूंछ के बाल सफ़ेद होना आम है पर आजकल बहोत से लड़कों के कम उम्र में ही मूंछ और दाढ़ी के बाल सफ़ेद होने लगते हैं। दाढ़ी के बालों को छुपाया नहीं जा सकता इसलिए इन्हे इन्हें काला करना या फिर सेविंग करना जरुरी हो जाता है। कुछ लोग दाढ़ी और मूंछ के बालों को काला करने के लिए महंगे-महंगे कलर, तेल और डाई का प्रयोग करते हैं उसके बाद कुछ दिन तो हमारे बाल काले दिखते हैं उसके बाद फिर से सफ़ेद हो जाते हैं। आज इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे दाढ़ी के बाल काले करने के उपाय, Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi, सफ़ेद बाल को काला करने की दवा।

दाढ़ी के बाल सफ़ेद होने के कारण

  • धूम्रपान करना और शराब पीना
  • केमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल से
  • गलत खानपान
  • अनुवांशिक कारणों से
  • दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बाल काले करने के घरेलु उपाय
  • नारियल का तेल और कड़ी पत्ता

कड़ी पता और नारियल तेल

दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्ते लें उन्हें नारियल तेल में डालकर उबाल लें जब ये अच्छे से उबल जाये तो उसे आंच से उतारकर ठंडा कर लें और फिर इस तेल से 3 महीने तक रोजाना इस तेल से अपनी दाढ़ी और मूछों की मालिश करें। अगर आपके सिर में सफ़ेद बाल हैं तो भी आप इस प्रयोग से उन्हें काले कर सकते हो।

आंवले के रस के सेवन से

Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi. कम से कम 2 महीने तक लगातार आंवले के रस का सेवन करें। ऐसा करने से सफ़ेद बाल बहोत जल्द काले हो जाते हैं। कड़ी पते के पानी में थोड़ा सा आंवला पाउडर डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

फिटकरी और गुलाबजल

फिटकरी को पीसकर आप इसका थोड़ा सा पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में रोजाना गुलाबजल मिलाकर दाढ़ी और मूंछ की मालिश करें। ऐसा करने से बाल हमेशा के लिए काले हो जायेंगे।

गाय के घी से मालिश

कुछ दिन लगातार रात को सोने से पहले गाय के घी से दाढ़ी और मूंछ की मसाज करने से भी दाढ़ी के बाल कभी सफ़ेद नहीं होते।

प्याज के रस से भी दाढ़ी मूंछ के काले बाल

प्याज के रस से भी सफ़ेद बालों को हमेशा के लिए काला कर सकते हैं। 2 चमच्च प्याज के रस में एक एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छे से दाढ़ी मूंछ की मसाज करें।

नारियल तेल और नींबू

2 चमच्च नारियल तेल में एक चमच्च नींबू का रस निचोड़कर लगायें। ऐसा करने से बालों की सफेदी दूर होने लगती है।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय में प्राकतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं। पुदीने की चाय के फायदे अनेक होने की वजह से ही हमारे बड़े हमे यह चाय पीने के लिए हमेशा बोलते हैं। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछों के बालों की असली रंगत वापिस ,मिलती है इससे आप मूंछ और दाढ़ी के बालों को काला कर सकते हैं।

मूंछ और दाढ़ी के बाल सफ़ेद होने से कैसे रोके

Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi

  • अपने भोजन में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल और प्रोटीन से भरपूर आहार का अधिक सेवन करें।
  • जहां तक हो सके केमिकल युक्त हेयर कलर और हेयर डाई का इस्तेमाल ना करें।
  • शराब, धूम्रपान और फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से परहेज करें।
  • ज्यादा तनाव न लें। मानसिक तनाव लेने से बाल उड़ने और सफेद होने की समस्या हो जाती है।

दोस्तों मूंछ और दाढ़ी के सफ़ेद बाल करने के उपाय, Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi की इस पोस्ट में से अगर आपको कुछ पूछना हैं तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी।

Tags# Home remedies for white hair of beard and moustache in hindi, white hair for of beard and moustache, दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बालों को काले बनाने के उपचार, बाल सफ़ेद होने का कारण, Dadhi ke baal Kale kaise kare, Safed dadhi ko kala karne ke upay, White beard home remedies दाढ़ी के बाल काले कैसे करें, दाढ़ी के बाल काळा करने के उपाय,

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *