होली के रंगो से बचने के उपाय / Holi ka rang chhudane ke upay

Holi ka rang chhudane ke upay

होली का त्यौहार रंगो के बिना अधूरा सा होता है। होली पर कोई सूखे रंगो से होली खेलना पसंद करता है तो वही कुछ लोग पानी वाली या फिर केमिकल और रासायनिक रंगो से होली खेलते हैं। होली खेलने के लिए हमे कभी भी पक्के रंगो का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इन रंगो को छुड़ाना बहोत ही मुश्किल होता है। आज इस पोस्ट में हम आपको Holi ka rang chhudane ke upay और होली के रंग से बचने के उपाय बतायेंगे।

होली के रंग से बचने के उपाय

  • अगर आप बेफिक्र होकर होकर होली का रंग उड़ाना चाहते हैं तो रंग खेलने से पहले पुरे शरीर पर नारियल तेल या फिर जैतून के तेल से मालिश करें। ऐसा करने से रंग त्वचा पर नहीं चढ़ेगा।
  • होली खेलने से पहले अपने बालों में भी नारियल के तेल अच्छे से मसाज कर लें। इससे बालों में कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • नाखूनों को रंग से बचाने के लिये उनपर पारदर्शी नेल पेंट का इस्तेमाल करें।

होली का रंग छुड़ाने के उपाय / Holi ka rang chhudane ke upay

Holi ka rang chhudane ke upay

  • Holi ka rang chhudane ke upay. यदि रंग बहोत गहरा है तो आप इसे उतारने के लिये बेसन और निम्बू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बेसन में निम्बू मिलाकर लगाना है। इसे 5 मिनट के लिये अपनी स्किन पर लगा रहने दें उसके बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए उतार दें।
  • खीरे के रस में थोड़ा सा गुलाबजल और एक चमच्च सेब का सिरका मिला लें। अब इसे रंग चढ़ी स्किन पर लगाये और 10 मिनट बाद साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से आपकी स्किन से सारे रंग निकल जायेंगे और स्किन पर ग्लो भी आयेगा।
  • 4 चमच्च गेहूं के आटे में नीम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस उबटन को अपनी स्किन पर लगायें और 10 मिनट बाद स्किन को साफ़ कर लें। यह उबटन रंग को छुड़ाता है और रूप में निखार लाता है।
  • 4 चमच्च दही में 2 चमच्च जैतून का तेल, एक चमच्च शहद और थोड़ी सी हल्दी मिला लें। अब इसे अपनी स्किन पर लगायें और 15 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर पानी से धो दें।
  • Holi ka rang chhudane ke upay. नाखूनों से रंग को उतारने के लिये एक चमच्च बादाम के तेल में दो चमच्च निम्बू का रस मिक्स कर लें। अब इसमें उंगलियों को डुबोकर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। इसके बाद नाखूनों को टिश्यू पेपर की मदद से रगड़कर साफ कर लें।
  • होली के बाद अपने बालो में वापिस वही शाइन लाने के लिये एक केले को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लीजिये। अब इसमें 2 चमच्च शहद और दो चमच्च ऑलिव मिलाकर बालों की अच्छे से मसाज करें। 20 मिनट के लिये लगा रहने दें। उसके बाद शैम्पू से सिर धो लीजिये। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की और शाइनी बनेंगे।

जानें गोरी निखरी स्किन पाने के कुछ आसान से उपाय 

Tags# Holi ka rang chhudane ke upay, होली का पक्का रंग कैसे छुड़ाये, होली के रंग से बचने के उपाय

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *