लम्बाई बढ़ाने के लिए दवा / Height Badhane ki Medicine Name in Hindi 

लम्बाई बढ़ाने के लिए दवा / Height Badhane ki Medicine Name in Hindi

Height Badhane ki Medicine Name in Hindi 

एक अच्छा लंबा और ऊंचा कद पाना हर एक boys aur girls का सपना होता है। लम्बाई बढ़ने की उम्र लड़कियों के लिए 18 साल और लड़कों की 24 साल मानी जाती है इसके बाद लम्बाई बढ़ाने वाले हार्मोन की संख्या कम हो जाती है लेकिन अगर हम योग और एक्सरसाइज पर पूरा ध्यान दें तो 18 और 24 के बाद भी लम्बाई बढ़ा सकते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए हम घरेलु उपाय, एक्सरसाइज और अन्य तरीके अपनाकर अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको Height Badhane ki Medicine Name in Hindi, पतंजलि आयुर्वेदिक दवा और होम्योपैथिक मेडिसिन के नाम जानेंगे।

लम्बाई ना बढ़ने के कारण

  • हाइट ना बढ़ने का पहला कारण आनुवंशिक है क्योंकि हमारे शरीर में जींस हमे माता पिता से ही मिलते हैं, इसलिए बच्चों की लम्बाई बढ़ना उनके माता पिता की हाइट पर निर्भर करता है।
  • कई बार ऐसा होता है कि माता पिता का कद लंबा होने के बावजूद भी बच्चे की लम्बाई कम रह जाती है तो ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है।
  • शरीर में पानी की कमी होने से भी कई बार हाइट ग्रोथ नहीं हो पाती है।
  • कम उम्र में ज्यादा वजन उठाने से भी हाइट बढ़ना रुक जाती है।

 हाइट बढ़ाने की दवा हिंदी में / Height Badhane ki Medicine Name in Hindi

हाइट बढ़ाने की दवा लेने के साथ-साथ अच्छा आहार खायें और एक्सरसाइज योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा / Patanjali Medicine for Height Growth

किसी भी रोग का इलाज अगर आयुर्वेदिक तरीके से करना हो तो तब बाबा रामदेव पतंजलि का जरूर लिया जाता है। कद लम्बा करने के इलावा वजन बढ़ाने और मोटापा घटाने में पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन काफी फायदेमंद है।

अश्वगंधा चूर्ण / Baba Ramdev height increasing patanjali medicine in hindi

  • Height Badhane ki Medicine Name in Hindi. अश्वगंधा चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है।यह जड़ी बूटियों से बना होता है। इसमें बहोत से पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर के विकास में मदद करते हैं और हाइट बढ़ाने वाले हार्मोंस को बढ़ाते है।
  • अश्वगंधा चूर्ण का सेवन गाय के ताजा गर्म दूध में 2 चमच्च मिलाकर पियें।
  • इस दूध को रोजाना रात को सोने से पहले पियें।
  • अश्वगंधा चूर्ण वजन लम्बाई और उम्र के हिसाब से दी जाती जाती है।
  • 45 दिन तक लगातार ये दवाई खाने से  आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  • अश्वगंधा दवाई के सेवन के दौरान बाजार का फ़ास्ट फ़ूड खाने और शराब आदि के सेवन से परहेज करें।

हाइट टॉप कैप

Height Badhane ki Medicine Name in Hindi. यह लम्बाई बढ़ाने की दूसरी आर्युवेदिक मेडिसिन है यह मुख्यत: ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को नियंत्रित करती है जो की कद बढ़ाने में बहुत मदद करता है इसके साथ पिट्यूटरी नामक ग्लैंड को भी उत्तेजित करती है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा इन हिंदी

होम्योपैथिक मेडिसिन भी लम्बाई बढ़ाने में काफी फायदेमंद होती है। आयुर्वेदिक दवाई की तरह ये दवा भी रोगों का उपचार करने और उन्हें जड़ से खत्म करने में असरदार है।

Height badhane ke लियें homepathic medicine लेना चाहते है तो आप किसी होमियापैथी डॉक्टर से मिलें वे आपकी उम्र, वजन और लम्बाई को देखकर आप को मेडिसिन देंगे।

Thuja Occidentails

ये दवा हड्डियों के विकास और शारीरिक कमजोरी दूर करने में फायदा करती है। इसके सेवन से शरीर में स्टेमिना भी बढ़ता है।

हाइट बढ़ाने की होम्योपैथिक मेडिसिन में दूसरी दवा है Baryta Carbonica जो बच्चे को शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोर होते हैं ये दवा उनके विकास में मददगार है।

हाइट बढ़ाने के कैप्सूल

कुछ लोग जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए कैप्सूल खाना चाहते हैं। हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक कैप्सूल के नाम बता रहे हैं जिनका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से जानकारी अवश्य लें। तो चलिए जानते है हाइट बढ़ाने के कैप्सूल के बारे में।

  • Dr ayurveda height increaser ayurvedic capsules
  • Height top Capsules
  • UP original herbal height growth

लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपाय

Height Badhane ki Medicine Name in Hindi 

  • अपने आहार में ऐसी चीजें खाएं जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स जिंक और मॅग्नीज़ियम जैसे पोषक तत्व लम्बाई बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

जानें लम्बाई बढ़ाने के और भी आसान उपाय 

  • केले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं आप सुबह शाम एक गिलास गर्म दूध के साथ केले का सेवन करे तो बहोत जल्दी आपकी हाइट बढ़ती नजर आएगी।
  • रस्सी कूदने से लम्बाई बढ़ती है इसलिए रोजाना रस्सी कूदें।
  • हाइट ग्रोथ करने में स्विमिंग करने और खेल खेलने से भी फायदा मिलता है।

दोस्तों Height Badhane ki Medicine Name in Hindi के बारे में अगर आपको और कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# हाइट बढ़ाने के कैप्सूल, हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा, हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन इन हिंदी, लम्बाई बढ़ाने की दवा नाम, Height Badhane ki Medicine Name in Hindi, Height badhane ki ayuvedic dawa, Height badhane ki medicine name, lambai badhane ki dawa, height badhane ki powder,

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *