सुंदर शिशु के लिये घरेलु उपाय / Gora bacha paida karne ke upay or tips

Gora bacha paida karne ke upay or tips

आजकल हर माता पिता, दादा दादी अपने घर आने वाले मेहमान को गोरा और सुंदर देखना चाहते हैं। आज के समय में कोई भी नहीं चाहता कि उनके घर में काले रंग का बच्चा पैदा हो। आजकल सभी को गोरे रंग का भूत सवार है। बच्चे का रंग गोरा हो काला इससे माता पिता को कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। बच्चे को भगवान का दिया हुआ अनमोल तोहफा मान करके उसके आगे भविष्य के बारे में सोचना चाहिए। लोग इंटरनेट पर भी सर्च करते हैं Gora bacha paida karne ke upay or tips. बच्चे का रंग कैसा होगा वैसे तो माता पिता से मिलने वाले genes पर निर्भर करता है। लेकिन हाँ कुछ खाध पदार्थ ऐसे होते हैं जिनका सेवन करके हम गोरा और सुंदर बच्चा पैदा कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Gora bacha paida karne ke upay or tips, गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे पैदा करने के लिए आहार और गोरी संतान पैदा करने के उपाय।

गोरा बच्चा कैसे पैदा करें / Gora bacha paida karne ke upay or tips

Gora bacha paida karne ke upay or tips

नारियल

Gora bacha paida karne ke upay or tips.कच्चा नारियल खाने से बच्चा गोरा पैदा होता है। नारियल का पानी भी बच्चे को और गोरा करने के लिये बहोत फायदेमंद होता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान दिन में 2 नारियल पानी जरूर पियें। इससे आपके शरीर का hydration level बढ़ता है। साथ ही इससे आपका मानसिक तनाव कम होगा और नींद अच्छी आयेगी।

बादाम

हम सभी जानते हैं कि बादाम खाना हमारी सेहत के लिये कितना फायदेमंद होता है। रोज रात को  5 बादाम पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इनका छिलका उतारकर गर्म दूध के साथ खायें इससे बच्चे की स्किन गोरी बनेगी। बादाम में फाइबर पाया जाता है जो प्रेगनेंसी में होने वाली कब्ज से छुटकारा दिलाता है। इसमें विटामिन E पाया जाता है जिससे बच्चे की त्वचा और बाल अच्छे बनेंगे।

केसर

केसर वाला दूध पीने से भी बच्चा गोरे रंग का पैदा होता है। केसर में कुछ ऐसे गुण पाये जाते हैं जो बच्चे और माँ का रंग गोरा करने में सक्षम होता है। रोजाना सुबह खाली पेट केसर का दूध पियें। केसर का सेवन अधिक मात्रा में ना करें क्योंकि केसर की तासीर गर्म होती है। इसलिये एक गिलास दूध में केसर के 3 तार ड़ालकर उबाल लें।

अंडे का सेवन

Gora bacha paida karne ke upay or tips. गर्भावस्था में रोजाना अंडे का सफ़ेद भाग खाने से बच्चा और माँ स्वस्थ रहते हैं साथ ही बच्चा गोरे रंग का भी पैदा होता है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं जिससे आपके बच्चे का विकास ढंग से हो पाता है और baby हेल्दी पैदा होता है।

संतरा

संतरा विटामिन C का एक बहोत ही अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और skin whitening vitamin पाया जाता है। रोजाना  एक गिलास संतरे का जूस या फिर 2 संतरे खायें। यह माँ और बच्चा दोनों के लिये बहोत फायदेमंद होता है और यह कब्ज की समस्या को हमेशा के लिए दूर करता है।

सौंफ

खाना खाने के बाद सुबह शाम एक चमच्च सौंफ खायें। सौंफ खाने से खून साफ़ होता है और माँ और बच्चे का रंग भी साफ होता है।

देसी घी

देसी घी रोजाना भोजन में देसी घी का सेवन जरूर करें। घी से शरीर को शक्ति मिलती है। घी के सेवन से बच्चा गोरा बनता है। गाय के देसी घी की 1-1 बूंद दोनों नाक में डालकर सोयें। इससे आपको कभी भी सिर दर्द नहीं होगा।

बच्चे का वजन बढ़ाने के उपाय 

ज्यादा मीठा ना खायें

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा मीठा और ज्यादा नमक खाने से परहेज रखें। हाँ मीठे फलों का आप भरपूर सेवन कर सकती हैं।

कैल्शियम का सेवन

Gora bacha paida karne ke upay or tips. गोरा बच्चा पैदा करने के टिप्स इन हिंदी। कैल्शियम महिला और बच्चे के स्वास्थ्य की सेहत के लिए बहोत ही लाभकारी होता है। गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय में कैल्शियम युक्त पदार्थो का बहोत महत्व होता है। इससे बच्चा गोरा और स्वस्थ पैदा होता है। कैल्शियम प्राप्त करने के लिये आप केला, बादाम, किसमिश, पालक और अंजीर आदि का सेवन करें।

दोस्तों अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करके जरूर बतायें।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कि बेबी गोरा हो, गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिये आहार, बच्चे को गोरा करने के उपाय, Gora bacha paida karne ke upay or tips, सुंदर शिशु के लिये आहार

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *