सिर्फ कुछ ही मिनटों में पाये गला खराब से राहत / Gala Kharab Ka ilaj in Hindi 

सिर्फ कुछ ही मिनटों में पाये गला खराब से राहत / Gala Kharab Ka ilaj in Hindi 

Gala Kharab Ka ilaj in Hindi 

सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की समस्या इस मौसम में आम है। ठंड में गला ख़राब गले का संक्रमण होने से हम आये दिन हम परेशान भी रहते हैं, लेकिन गाला खराब को हम इतनी बड़ी समस्या नहीं मानते कि उसके लिए डॉक्टर के पास जाएं। ऐसे में दादी मां के घरेलु की मदद से हम लोग घर पर घरेलु नुस्खों की मदद से Gala Kharab Ka ilaj in Hindi में कर सकते हैं। 

गला खराब होने के कारण

  • सर्दी जुकाम के कारण
  • ज्यादा जोर से गाना गाने से या ज्यादा तेज आवाज में चिल्लाने से
  • ज्यादा खट्टा और मासलेदार खाने से
  • Tonsil के बढ़ने के कारण

गला बैठने का इलाज / Gala Kharab Ka ilaj in Hindi 

नमक के पानी से गरारे करना

Gala Kharab Ka ilaj in Hindi 

ये सबसे आसान तरीका है बैठे हुए गले को ठीक करने का : एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चमच्च नमक डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसमें से आधे पानी से गरारे करें और आधे पानी को पी जायें। ऐसा करने से कुछ ही देर बाद गला  साफ़ हो जायेगा।

तुलसी की पतियों से करें गले में खराश का इलाज

tulsi ke pani ke fayde

तुलसी की पत्तियों में गले का इनफेक्शन दूर करने के गुण पाए हैं, तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर पानी में डालकर उबाल लें जब  पानी ठंडा हो जाये तो इस पानी से माउथवॉश बनाकर इससे गरारे करें। दिन में 2-3 बार बार ये उपाय करने से गला साफ होने लगेगा।

गला खराब के लिए बनाये घर पर ही काढ़ा 

kadhe ke fayde

Gala Kharab Ka ilaj in Hindi. एक कप पानी उबाल कर इसमें चुटकी भर काली मिर्च, थोड़ी सी पीसी हुई लौंग और थोड़ा शहद मिलाकर पीने से गले को आराम मिलता है। 

गला खराब होने के घरेलु नुस्खें मुलहटी से

रोजाना सोने से पहले आधा चमच्च मुलहटी के चूर्ण को मुंह में रखकर स्वाद लेते हुए सो जाये इसका सेवन करने से गले खराब में आराम मिलता है।

हल्दी के प्रयोग से

haldi wale dudh ke fayde

Gala Kharab Ka ilaj in Hindi. अगर आपका गला tonsil के कारण बैठ गया है तो ये नुस्खा आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित हो सकता है। एक गिलास गर्म दूध में एक चमच्च हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले पीने से tonsil एक या दो दिन में ठीक हो जाते है। 

गले में खराश का इलाज

fitkari ke fayde

यदि किसी वजह से आपके गले में सूजन आ गयी है और इस कारण आपके गले में खराश या फिर अगर आपका गला बैठ गया है तो एक गिलास पानी में एक फिटकरी का टुकड़ा डालें और उसे अच्छे से अब इस पानी से दिन में दो बार गरारे करें।

सौंफ खाने से होगा फायदा

saunff-khane-ke-fayde

 

सौंफ खाने से हमारा खून तो साफ़ होता ही है साथ ही अगर हमारा गला खराब हैं तो सौंफ खाने से वो बिल्कुल ठीक हो जायेगा। सौंफ को आप चाय में डालकर भी पी सकते हैं दूध में थोड़ी सी अदरक, 2-3 तुलसी के पत्ते और थोड़ी सी सौंफ डालकर अच्छे से उबाले फिर इसका सेवन करें।

गर्म पानी में शहद

shahad ke pani ke fayde

गला बैठ जाने पर क्या करे एक गिलास गुनगुने पानी में एक चमच्च शहद मिलाकर पीने से गला ठीक हो जाता है और आवाज खुल जाती है।

जानें शहद के चौंका देने वाले फायदे 

मुनक्का के बीज खायें

munnka ke fayde

4-5 मुनक्का के बीजों को रोजाना खूब चबा चबाकर खायें और इनके ऊपर कुछ देर तक कुछ ना खाये। 10 दिन तक ऐसा लगातार करने से गले की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

दोस्तों Gala Kharab Ka ilaj in Hindi के बारे में आपने बहोत सारे घरेलु नुस्खों के बारे में जान लिया है। अगर आपको इनके बारे में और कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Gala baithna treatment, Gala Kharab hone par gharelu upay, Gala kharab ka ilaj in hindi, गला खराब होने के घरेलु नुस्खें, गला खराब होने पर क्या करें, गला बैठ जाने पर क्या करें, गला बैठने का इलाज, Gala Kharab Ka ilaj in Hindi, गले में खराश का इलाज,  

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *