चूना खाने के फायदे और नुकसान / Chuna Khane ke Fayde

Chuna khane ke Fayde.चूने को अंग्रेजी में Limestone या अवसादी चट्टान कहते हैं और चूना मुख्य रूप से कैल्शियम कार्बोनेट ( CaCo3)के विभिन्न क्रिस्टलीय रूपों जैसे कि खनिज केसाइट से मिलकर बना होता है। ये वही चूना है जो पान में लगाकर खाया जाता है। यह शारीरिक और मानसिक विकारों को दूर करने सहित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह हड्डियों, समृति और गर्भधारण संबंधित सभी विकारों में फायदेमंद है। चूना कैल्शियम का बहोत बड़ा स्त्रोत माना जाता है। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Chuna khane ke Fayde, चूना खाने के फायदे और नुकसान और साथ ही बतायेंगे चूना खाने का सही तरीका।

चूना खाने का तरीका / Chuna khane ka Sahi Samay

  • चूने का सेवन आपको सुबह खाली पेट करना अच्छा होता है ।
  • एक बात ध्यान रखें कि चूने का उपयोग कभी भी गेहूं के दाने के आकार से ज्यादा नहीं करना चाहिए।
  • पथरी के रोगी चूने का सेवन ना करें।

चूना निम्न में किसी भी खाने या पेय में मिश्रित करके खाया जा सकता है

  • दही
  • पानी
  • सौंफ बीज के साथ
  • गन्ने का रस
  • अनार का रस
  • दलहन

चूना खाने के लाभ दूर रखे हड्डियों की समस्या

Chuna khane ke Fayde

चूने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह हमारी हड्डियों के लिए बहोत फायदेमंद होता है। रीढ़ की हड्डी से सबंधित सभी समस्याओं को चूने के पाउडर से ठीक किया जा सकता है। हड्डियों के कमजोरी और दर्द से ग्रस्त व्यक्ति गन्ना, संतरा या अनार का रस के साथ चूना पाउडर ले सकते हैं।

Chuna khane ke Fayde दांतो के लिए

danto ke liye chune ka paryog

चूना सभी प्रकार के रोगों से दांतो को बचाता है और दांतो को मजबूत बनाता है। यदि कोई दांत दर्द से पीड़ित है तो वह किसी भी भोजन या पेय में चूने के पाउडर को मिलाकर सेवन कर सकता है। इससे दांतो में दर्द और मसूड़ों की सारी तकलीफ ठीक हो जाती हैं।

बच्चों की लम्बाई के लिये

bacho ki lambai badhane ke upay

जिन बच्चों की लम्बाई नहीं बढ़ती है उन्हें गेहूं के दाने के बराबर चूना रोज दही में मिलाकर खाना चाहिए। अगर दही नहीं है तो दाल में मिलाकर खायें।

Chuna khane ke Fayde गर्भावस्था में

pregnancy me chuna khana

गर्भावस्था में महिला को रोजाना चूने का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्भवती माँ को सबसे ज्यादा कैल्शियम की जरुरत होती है और चूना कैल्शियम का सबसे बड़ा भंडार है। इसलिए गर्भवती माँ को चूना खिलाना चाहिए। एक कप अनार के रस में गेहूं के दाने के बराबर चूना मिलाये और पिये। इसके सेवन से बच्चा हस्टपुस्ट और तंदरुस्त होगा, तीसरा फायदा वो बच्चा जिंदगी में जल्दी बीमार नहीं पड़ता।

घुटने के दर्द के लिए

ghutno ke dard ka ilaj

जिन भी व्यक्तियों को घुटने की समस्या होती है उनके लिए चूना सबसे अच्छा रहता है इस लिए उनको चूने का सेवन करना चाहिए। आदमी के शरीर में जितने महत्वूर्ण पैर होते हैं उतने ही घुटने भी होते हैं।

जानें घुटनों के दर्द का आसान इलाज 

मुंह के छालों के लिए

muh ke chaalo ko thik karne ke upay

मुंह के छालो में चूना बहोत ही फायदेमंद होता है जिनको भी मुंह में छाले हो गये हैं। उन्हें चुने का पानी पीना चाहिए ऐसा करने से छालो में तुरंत लाभ मिलता है। और अगर आपके मुंह में ठंडा गर्म पानी लगता है तो चूना खाने से वह बिल्कुल ठीक हो जाता है। एक कप दही में गेहूं के दाने के बराबर चूना मिलाकर लेना चाहिए।

चूना का प्रयोग त्वचा के लिए / Chuna benefits for Skin in Hindi

tvacha ko chamakdar banane ke upay

Chuna khane ke Fayde.शहद और चूने का पाउडर मिलाकर फेस पैक की तरह त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ़ और चमकदार बनती है। इसके लिए एक बड़े चमच्च चूना पाउडर को एक छोटे चमच्च शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद अपनी त्वचा को साफ़ पानी से धो दें। शहद में चूना मिलाकर लगाने से कील-मुंहासे बहोत ही जल्द ठीक हो जाते हैं।

जानें गोरा रंग पाने के उपाय 

खून बढ़ाने के लिए

शरीर में जब खून की कमी हो जाये तो एनीमिया रोग हो जाता है। तो ऐसे में चूने का सेवन जरूर करना चाहिए। अनार के रस में चूना डालकर पीने से खून बहोत बढ़ता है

चूना खाने के नुकसान

  • चूने का सेवन केवल गेहूं के दाने के बराबर मात्रा में ही करें, अगर आप इससे ज्यादा चूने का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।
  • अगर आपको पथरी की समस्या है तो भूलकर भी चूने का सेवन ना करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।
  • कईयों को चूना खाने से सांस लेने में परेशानी होती है तो ऐसे में चूने का सेवन ना करें।
  • ज्यादा चुना खाने से जीभ कट जाता है।

दोस्तों चूना खाइये पर लगाइये मत किसी को भी…..इस पोस्ट में आपने जाना Chuna khane ke Fayde और चूना खाने का सही समय अगर इसके अलावा अगर आपको और कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Chuna khane ke Fayde, चूना खाने के फायदे और नुकसान, चूना खाने से नुकसान, चूना खाने का सही समय, चूना खाने का तरीका

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *