चुकंदर से पाये चांद सा चेहरा / Chuknder-ke-fayde-skin-ke-liye

Chuknder ke fayde skin ke liye.

Chuknder ke fayde skin ke liye. चुकंदर ना केवल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इससे हम अपनी सुंदरता को भी निखार सकते हैं। चुंकदर का इस्तेमाल अगर आप अपने चेहरे पर करते हैं तो इससे हमारी स्किन गोरी, निखरी बनेगी साथ ही हमारे चेहरे पर ग्लो भी आयेगा। आज इस पोस्ट में हम आपको  Chuknder ke fayde skin ke liye, त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ बतायेंगे।

चुकंदर में काफी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज पाया जाता है। जो हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और रक्त को साफ करता है। कई बार व्यस्त दिनचर्या की वजह से ये भूल जाते हैं कि आपको ऑफिस के बाद किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है। जब आपको याद आता है तो तब बहोत देर हो चुकी होती है पार्लर में जाकर बैठने का टाइम ही नहीं बचता। ऐसे समय में आपको जरुरत है किसी ऐसे फेस पैक की जो आपको मिनटों में सुंदरता दें। ऐसे में चुकंदर से बना फेस पैक आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित हो सकता है।

त्वचा को जवान बनाये रखे

chuknder ke fayde skin ke liye

चुंकदर में विटामिन सी, विटामिन इ और विटामिन K पाया जाता है जो हमारी स्किन पर रिंकल्स को आने नहीं देती। इससे आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है। 2 बड़े चमच्च चुकंदर के रस में एक छोटा चमच्च शहद मिला लें अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाये और 20 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी की मदद से चेहरा साफ़ कर दें।

चुकंदर हटाये चेहरे से दाग-धब्बे

chuknder se hataye skin se daag dhabbe

Chuknder ke fayde skin ke liye. त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए चुकंदर का मास्क सबसे अच्छा उपाय है। एक चमच्च मुल्तानी मिट्टी में 4 चमच्च चुकंदर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाये और सूखने दें। जब ये अच्छे से सूख जाये तो गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

स्किन टोनर के रूप में

chuknder se fresh skin kaise paye

चुकंदर का जूस निकालकर आइस क्यूब कंटेनर में रखे और रेफ्रिजरेटर में जमने के लिए रख दें। जब भी आपकी त्वचा को कुछ रिफ्रेशिंग चाहिए हो तो उसे इन आइस क्यूब से फ्रेश कर सकते हैं।

चुकंदर जूस पीने के फायदे

chuknder juice peene ke fayde

चुंकदर का जूस ना सिर्फ फेस पर लगाने से फायदा मिलता है बल्कि उतना ही चुंकदर का जूस पीने से भी हमे फायदा मिलता है। रोजाना एक gilas जूस पीने से हमारी स्किन के पोर्स टाइट जाते हैं और उनसे सारी गंदगी निकल जाती है।

जानें गोरा होने के और भी आसान और असरदार उपाय 

गुलाबी होठों के लिए

pink lips pane ke upay

गर्मियों में पानी की वजह से होठ सूख जाते हैं और फटने लगते हैं। इनका खास ख्याल रखने और इन्हे गुलाबी बनाये रखने के लिए चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें जब ये गाढ़ा हो जाये तो होठों पर लगाये और रातभर के लिए लगा रहने दें।

और भी पढ़े होठों का कालापन हटाने के उपाय 

त्वचा से टैंनिग हटाने के लिए मास्क

tanning hatane ke upay

चेहरे की त्वचा से गंदगी साफ़ करने और निखार लाने के लिए ये मास्क बहोत अच्छा होता है। इसे बनाने के लिए एक चमच्च बेसन में एक चमच्च चुकंदर का रस और एक चमच्च दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर या फिर जहां पर भी आपको टैनिंग है वहां लगाये और सूखने के बाद उतार दें।

Tags# चुंकदर के फायदे चेहरे के लिए, त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ, Chuknder ke fayde skin ke liye.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *