माँ का दूध बढ़ाने के उपाय / Breast Milk Badhane ke Upay

Breast Milk Badhane ke Upay

Breast Milk Badhane ke Upay. माँ को अपने बच्चे को दूध पिलाना ममता से भरा और प्रकति का नियम है। माँ का दूध बच्चे के लिये किसी वरदान से कम नहीं है। जन्म लेने के बाद सबसे पहले उसे माँ के दूध की जरूरत होती है। माँ का पहला पीला दूध भी बच्चे को जरूर पिलाना चाहिए। नये जन्मे बच्चे को माँ के स्तन से दूध पीना नहीं आता। उसे थोड़ा सिखाना पड़ता है। धीरज रखते हुए प्रयास करने से बच्चा दूध पीना सीख जाता है। लेकिन कई बार माँ के स्तनों में दूध की कमी हो जाती है। जिस कारण बहोत ही गंभीर स्तिथि बन जाती है इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको माँ का दूध बढ़ाने में फायदा होगा। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे operation delivery ke bad satno me dudh badhane ke upay, Breast Milk Badhane ke Upay और साथ ही जानेंगे कुछ main reason ब्रैस्ट में दूध कम  होने के।

कारण

प्रसूता स्त्रियों में देखा गया है कुछ कमजोर कारणों से पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं उतरता है जिसके कारण शरीर का कमजोर होना, दुःख और चिंता का सताना स्त्रियों की छाती में दूध के कम होने कारण होते हैं।

स्तनों में दूध कैसे बढ़ाये / Breast Milk Badhane ke Upay

सौंफ

Breast Milk Badhane ke Upay

सौंफ स्तनों में दूध में बढ़ाने के लिये काफी फायदेमंद होती है। शिशु को गैस और पेट दर्द की परेशानी से बचाने के लिये भी नई माँ को सौंफ दी जाती है। स्तनदूध के जरिये सौंफ के फायदे शिशु तक पहुंचाने के लिए यह नई माँ को दी जाती है। सौंफ का पानी या चाय पीने से दूध में बढ़ोतरी होती है।

अंगूर

angur khane ke fayde

अंगूर दुग्धवर्द्धक होता है। प्रसवकाल में यदि उचित मात्रा से अधिक रक्तस्त्राव हो तो अंगूर के रस का सेवन बहोत प्रभावशाली होता है। खून की कमी की शिकायत में अंगूर के ताजे रस का सेवन बहोत उपयोगी होता है क्योंकि यह शरीर में रक्त में रक्तकणों की वृद्धि करता है।

जीरा

jeera khane fayde

सफेद जीरा, सौंफ और मिश्री तीनों को अलग-अलग चूर्ण बनाकर सामान मात्रा में मिलाकर रख लें। इसे एक चमच्च की मात्रा में दूध के साथ दिन में तीन बार देने से प्रसूता स्त्री के दूध में अधिक वृद्धि होती है। 150 ग्राम जीरा सेंककर 150 ग्राम पीसी हुई मिश्री मिला लें। इसको एक चमच्च हर रोज सुबह और शाम को सेवन करें। Breast Milk Badhane ke Upay यह बहोत ही बढ़िया उपाय है जिसकी मदद से माँ का दूध आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

चना

chna khane ke fayde

Breast Milk Badhane ke Upay. लगभग 50-60 ग्राम काबुली चने रात को दूध में भिगो दें। सुबह के समय दूध को छानकर अलग कर लें। इसके बाद इन चनों को खूब चबा-चबाकर खायें। ऊपर से उसी दूध को गर्म करके पी जाये।

तिल के बीज

til ke bij khane ke fayde

तिल के बीज कैल्शियम का एक गैर डायरी स्त्रोत है। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए कैल्शियम एक जरुरी पोषक तत्व है। यह आपके शिशु के विकास के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। आप तिल के लड्डू भी खा सकती हैं या फिर काले तिल को पूरी, खिचड़ी और दाल में डाल सकती हैं।

स्तन का दूध बढ़ाये नारियल तेल से

nariyal-tel ke fayde

नारियल का तेल भी दोनों गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वस्थ माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि माँ के दूध के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है। स्तनपान कराने वाली माँ को दिन में 2 नारियल तेल का सेवन करना चाहिए।

माँ का दूध बढ़ाने के उपाय करें अंडे से

egg khane ke fayde

डिलीवरी के बाद लेडीज में मिल्क बढ़ाने के उपाय, यह स्वादिष्ट और बहुमुखी भोजन कराने वाली माताओं के लिए अच्छा है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी 12, फोलेट और कॉलिन में समृद्ध होते हैं। अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है जो नवजात शिशुओं के महत्वपूर्ण होती है। अंडे में अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड का एक सही संतुलन होता है।

शतावर

shatawar ki jad ke fayde

शतावर की जड़ का चूर्ण बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर पीस लें। एक चमच्च की मात्रा में दिन में तीन बार एक कप दूध के साथ पिलाते रहने से ना केवल माँ के दूध में बढ़ोतरी होगी, बल्कि मासिकस्राव के पश्चात आई कमजोरी भी दूर होगी।

जानें बच्चे का वजन बढ़ाने के आसान उपाय 

हरी पत्तेदार सब्जियां

hari sabjiyan khane ke fayde

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग और बथुआ आदि आयरन, कैल्शियम और फोलेट जैसे खनिजों का बेहतरीन स्त्रोत हैं। स्तनपान कराने वाली मांओं को प्रतिदिन एक या दो हिस्से हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। हरी पत्तेदार सब्जियां दूध बढ़ाने में बहोत ही फायदेमंद होती है।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Breast Milk Badhane ke Upay. अगर इसके अलावा भी अगर आपको और कुछ पूछना हैं तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Operation delivery ke bad stano me dudh badhane ke upay, डिलीवरी के बाद लेडीज में मिल्क बढ़ाने के उपाय, ब्रैस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय, Breast Milk Badhane ke Upay, दूध बढ़ाने का तरीका

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *