हाथों से टैंनिग हटाने के उपाय / Best Ways to remove tan from hand in hindi

Best Ways to remove tan from hand in hindi

गर्मियां हो या सर्दियां, टैनिंग हर मौसम में  त्वचा पर जम ही जाती है। हाँ सर्दियों में हम अपनी स्किन को कपड़ों से ढककर टैनिंग से बचा सकते है। लेकिन गर्मियों में आप ऐसा नहीं कर सकते। टैंनिग की समस्या वास्तव में तब होती है जब त्वचा सूरज की रोशनी में अधिक समय तक रहती है। सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें त्वचा को नुकसान पहुँचाती है।

इसलिए गर्मी के मौसम में स्किन पर सनस्क्रीन लगाना बहोत ही जरुरी होता है। अगर आपके शरीर पर धूप की वजह से टैंनिग जम गयी है तो घबराने की बात नहीं है आज हम आपको Best Ways to remove tan from hand in hindi बतायेंगे जिनकी मदद से आपको टैंनिग हटाने में काफी मदद मिलेगी।

कैसे घर पर ही हाथों से टैन को दूर करें ? / Best Ways to remove tan from hand in hindi

दूध और निम्बू के रस से हटाये हाथों से टैनिंग

Best Ways to remove tan from hand in hindi

हाथों पर धूप की वजह से जमे कालेपन को हटाने के लिये 4 चमच्च दूध में 2 चमच्च निम्बू का रस मिलाये। अब इसे रुई की मदद से अपने हाथों पर लगाये और सूखने दें। सूखने के बाद हल्के से गीले हाथों से रगड़कर उतार दें। ऐसा करने से हाथों का सारा जिद्दी कालापन उतर जायेगा।

टमाटर से निखारें अपने हाथों को

tamator khane ke fayde

Best Ways to remove tan from hand in hindi. टमाटर टैनिंग हटाने के लिये सबसे अच्छा ingrident होता है। टमाटर में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो टैनिंग को हटाने में मदद करती है। टमाटर को दो टुकड़ों काट लें। अब इसके ऊपर थोड़ा सा नमक लगाकर हाथों पर अच्छे से रगड़ें। 20 मिनट के बाद जब हाथ अच्छे से सूख जाये तो ठंडे पानी धो दें।

हल्दी टैंनिग हटाये जल्दी

santre ke chilke ke fayde

त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिये हल्दी का प्रयोग किया जाता है। हल्दी हमारी स्किन से टैनिंग तो हटाता ही है साथ ही ये हमारी स्किन पर चमक भी लाता है। एक चमच्च हल्दी में निम्बू का रस मिलाये। अब इसमें थोड़ा सा दूध भी मिला दें और अपने हाथों पर लगाये और सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से हाथ धोकर कोई भी मॉइस्चराइजर लगा लें।

टैंनिग दूर करने के उपाय हैं शहद और पपीता

shahad or papita lagane ke fayde

पपीते में पपाइन नमक एक एंजाइम होता है जिसमें त्वचा को चमकाने और टैनिंग दूर करने के गुण होते हैं। यह त्वचा पर निशान और काले धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। शहद हमारी त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है। 2 चमच्च पपीते के पेस्ट में एक चमच्च शहद मिलाकर हाथों पर लगाये।

हरे नारियल का पानी और बेसन

besan ke fayde

बेसन हमारी स्किन से मृत कोशिकाओं  को हटा देता  है और त्वचा से कालापन हटाकर उसपर ग्लो भी लाता है। 4 चमच्च बेसन को 3 चमच्च नारियल पानी डालकर पेस्ट बना लें और अब इसे अपने हाथों पर लगायें और हल्का सा सूखने दें इसके बाद रगड़कर उतार दें।

चेहरे से sun tan रिमूव करने के लिये कुछ आसान उपाय 

बादाम भी है फायदेमंद

badam ke fayde

Best Ways to remove tan from hand in hindi. हाथों से कालापन उतारना हो या फिर टैनिंग उतारनी हो बादाम का नाम जरूर आता है। 4-5 बादाम को रातभर के लिये भिगो कर रख दीजिये सुबह उठके इनका छिलका उतारकर इन्हें ग्राइंड कर लें। अब इस पेस्ट में 5 बूंदे चन्दन का तेल या फिर नारियल के तेल की डालें।  इसे अच्छे से मिलाकर अपने टैनिंग एरिया पर लगाये और 10 मिनट के लिये सूखने दें। इसके बाद चेहरे या हाथों को धो लें।

दूध और सन्तरे के छिलकों का प्रयोग

santre ke chilke ke fayde

संतरे के छिलके धूप से झूलसी त्वचा के लिये बहोत ही अच्छे होते हैं। कुछ संतरे के छिलके लेकर उनका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलाये और त्वचा पर लगायें। जब ये अच्छे से सूख जाये तो ठंडे पानी से धो दें।

एलोवेरा और मसूर की दाल, टमाटर का प्रयोग

masur dal lagane ke fayde

एलोवेरा हमारी स्किन को UV किरणों से बचता है मसूर के दाल से त्वचा में चमक आती है इससे स्किन झुर्रियां और झाईयां कम होती है। टमाटर से चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं और स्किन की टैनिंग भी कम होती है। मसूर की दाल को दरदरा पीस दें इसमें एलोवेरा  जेल और टमाटर का पल्प मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने हाथों, गर्दन और चेहरे पर लगाये।

दोस्तों अगर आपको इन नुस्खों में से अगर कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Best Ways to remove tan from hand in hindi, हाथों से टैनिंग हटाने के उपाय, टैनिंग दूर करने के लिये घरेलु उपाय, टैनिंग से बचने के उपाय, चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय, How to remove sun tan from hands in hindi, Sun tanning ko dur karne ke upay, face se tanning dur karne ke upay

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *