केला खाने के फायदे और नुकसान / Banana Benefits and Side Effects in Hindi

केला खाने के फायदे और नुकसान / Banana Benefits and Side Effects in Hindi

केला खाने के फायदे

आपने आज तक कई जगह पढ़ा और सुना होगा की रोजाना एक केला खाकर आप जीवन भर पूरी तरह स्वस्थ रह सकते हैं और ऐसा आपने बिल्कुल ठीक सुना है। केले को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप स्वस्थ रह सकते हैं केला खाने के बहोत ज्यादा फायदे होते हैं जो आप आज पढोगे। केले में विटामिन और पोषक तत्व शामिल होते हैं। केले में कुछ पोषक तत्व और यौगिक होते हैं जैसे की विटामिन ए, सी, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम और पोटेशियम। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे केला खाने के फायदे, केला खाने के फायदे और नुकसान और खाली पेट केला खाने के फायदे।

केला खाने का सही समय

  • सुबह नाश्ते में यदि 2 केले खा लिए जाए तो लंच तक भूख नहीं लगती।
  • केले से हमें एनर्जी मिलती है इसलिए वर्कआउट के बाद केले का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • केले का सेवन करके हम तनाव से दूर रह सकते हैं क्योंकि केले में अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर में तनाव के हार्मोन को कम करता है।

केला खाने के फायदे / Benefits of Eating Banana With Milk

आँखों के लिए केला खाने के फायदे / Banana For Eyes

केले में विटमिन ए पाया जाता है जिसे खाने से आँखे स्वस्थ रहती हैं और यह आँखों की रोशनी भी बढ़ाता है। दैनिक रूप से पर्याप्त विटामिन ए का सेवन रतौंधी का खतरा भी करता है। इसलिए रोजाना दिन में 2-3 केलों का सेवन करना फायदेमंद होता है।

मॉर्निंग सिकनेस में केला खाने के फायदे / Banana Good For Morning Sickness

अगर आप गर्भावस्था के शुरू के महीनों में सुबह के समय मतली का इलाज ढूंढ रही हैं तो एक केला खाने से आपकी ये समस्या भी हल हो सकती है। इससे जी मिचलना भी कम होता है गर्भवती महिलाओं को सुबह जागने और प्रत्येक भोजन के बाद केला खाना चाहिए। केले में कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो आपके मूड को भी ठीक रखते हैं।

केले के लाभ वजन कम करने में / Banana for Weightloss

केले में कैलोरी जरूर होती हैं लेकिन ये फायदेमंद होती है केला खाने से कैलोरी के साथ और बहोत से पोषक तत्व भी मिलते हैं। केले में प्राकतिक मिठास होती है जो मीठा खाने की चाह को कम करती है। केले में डाइटरी फाइबर पानी को अवशोषित कर लेता है जो आपके पेट में काफी जगह ले लेता है जिससे आप लंबे समय के लिए भरा हुआ महसूस करते हैं।

एसिडिटी होने पर / Banana for Acidity

एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलु उपचार है केला। एसिडिटी होने पर केला खाने से पेट में आराम मिलता है। एसिडिटी में होने वाली जलन को केला शांत कर देता है। दही में शक्कर और केला मिलाकर खायें। इससे पेट से सम्बंधित बीमारी दूर होती हैं।

केला खाने के फायदे डायबिटीज में / Banana For Diabetes

केला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज में लोग मीठा नहीं खा पाते हैं लेकिन केला खाने से उनकी मीठे की चाह भी पूरी हो जाती है और उन्हें पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

दस्त की समस्या से दिलाये छुटकारा / Banana for Loose Motions

बच्चे को दस्त लग जाने पर पके केले को मसल कर उसमे जरा सी मिश्री पीस कर मिला ले अब इसे बच्चे को दिन में 2 बार खिलाये। ध्यान रखें केला जितनी बार ख़िलाये उसे नया ही बनायें। इसे खिलाने से बच्चे के शरीर में कमजोरी नहीं आएगी। और ना ही शरीर में पानी की कमी होगी।

पेशाब की बीमारी को ठीक करें / Banana Benefits for Health

अगर आपको बार -बार पेशाब आने की बीमारी है तो केला आपकी इस समस्या को हल कर सकता है। केले को मैश करके इसमें घी मिलकर के खायें।

दमे की बीमारी के लिए / Banana for Asthma

अगर आपको दमे की बीमारी है या फिर बहुत पुरानी खांसी जो बहुत उपचार के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो बनाना शेक को दिन में 2 बार पियें। आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

केला करता है प्राकृतिक ऊर्जा की पूर्ति / Banana Good for Energy

केले में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो हमारे शरीर में ऊर्जा की पूर्ति करते हैं। केला ऐसी फलों में से एक है जिसमे दोनों जटिल और सरल कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट्स आपको सहनशक्ति वाली ऊर्जा और सरल कार्बोहाइड्रेट्स त्वरित ऊर्जा देते हैं।

जानें केले के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदे 

केला खाने के फायदे करें खून की कमी को पूरा

रोजाना सुबह 2-3 केलों के साथ इलायची वाला दूध पीने से शरीर में खून की कमी बहोत जल्द पूरी हो जाती है। इसलिए अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है।

केले के फायदे बालों के लिए / Banana Benefits for Hair

केला खाने के फायदे

  • केला हमारे बालों को मुलायम बनता है इसके लिए नारियल के दूध में केले को मैश करके बालों में लगायें। आधे घंटे बाद शैम्पू से सिर धो लें।
  • बालों को चमकदार बनाने के लिए एक केले को मैश करके उसमें 2 चमच्च जैतुन का तेल और एक अंडे के सफ़ेद भाग को मिला के लगायें। 
  • अगर आप बालों की झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो केले के गुदे में निम्बू का रस मिलाके लगायें।

केले के त्वचा के लिए फायदे / Banana Benefits For Skin

  • त्वचा में निखार लाने के लिए मैश किये हुए केले में शहद मिलाकर के लगायें।
  • त्वचा पर स्क्रब करने के लिए मैश किये हुए केले में चीनी मिलाकर फेस पर स्क्रब करें।

केले से होने वाले नुकसान / Banana Side Effects

  • केला खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है जिसे लाटेक्स की संवेदनशीलता है।
  • केले में स्टार्च होता है जिसे अधिक खाने से कब्ज की बीमारी हो सकती है।
  • केला का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ता है और माइग्रेन की समस्या होती है।
  • इसके अधिक मात्रा में सेवन से दांत सड़ने लगते हैं और पेट में भी दर्द रहने लगता है।
  • अगर आपके गुर्दे ठीक तरह से काम नहीं करते तो केले का कम से कम सेवन करें।

दोस्तों अगर आपको केले के फायदों को लेकर कुछ भी पूछना हैं तो कमेंट करें मैं जवाब जरूर दूंगी। 

Tags# केला खाने के फायदे, केला खाने के नुकसान इन हिंदी, केला खाने के उपाय, केला खाने के फायदे और नुकसान, दही और केले के फायदे, केले के नुकसान, kela khane ke fayde, banana benefits for skin, banana benefits for hair

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *