बालों में मेहंदी लगाने के फायदे / Balo me heena mehndi lagane ke fayde

Balo me heena mehndi lagane ke fayde

हिना मेहंदी दुनिया भर के लोगों द्वारा अलग-अलग तरीके से प्रयोग की जाती है। बालों में इसका प्रयोग बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिये किया जाता है। हिना मेहंदी हमारे बालों को अच्छे से कंडीशनर का काम करती है। यह हमारे बालों से डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या को दूर करते हैं। हिना मेहंदी हमारे बालों को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी बनाती है।

औषधि के फायदे के लिए हिना तेल, छाल और सबसे बीज सबसे अधिक उपयोग किये जाते हैं। मेहंदी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं जो संक्रमण से सुरक्षा देने का काम करते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको  Balo me heena mehndi lagane ke fayde बतायेंगे।

हिना मेहंदी का लगाने का तरीका

Balo me heena mehndi lagane ke fayde. हिना मेहंदी को लगाने के लिए मेहंदी को अपने बालों की लम्बाई के अनुसार लोहे के कढ़ाई में डाल लें। साथ में गैस पर एक गिलास पानी में 2 चमच्च चाय पत्ती के डालकर उबलने के लिये रख दें। जब ये अच्छे से उबल जाये तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर मेहंदी के साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इसे किसी ढक्कन से ढककर 5-6 घन्टे के लिए रख दें। 5-6 घन्टे के बाद अब इसमें अगर आप मिलाना चाहें तो इसमें एक अंडा मिला सकते हैं और आपको इसमें डालना है 2 चमच्च शहद एक निम्बू का रस और 4 चमच्च दही डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे किसी हेयर ब्रश या फिर अपने हाथों से अपने बालों पर लगायें। 3 घंटे के लिए इसे बालों में लगा रहने दें उसके बाद साफ़ पानी से सिर धो लें। एक बात का ध्यान रखे कि आपको शैम्पू से सिर नहीं धोना है। सिर धोने के बाद जब बाल अच्छे से सूख जाये तो बालों में तेल की मसाज करें और 24 घंटे बाद शैंपू से सिर धो दें।

हिना के फायदे बालों को रंग देने के लिए

Balo me heena mehndi lagane ke fayde

हिना मेहंदी बालों के लिये काफी फायदेमंद होती है। यह बालों को रंग देने के साथ-साथ उन्हें कोमल बनाती है। हिना बालों में मजबूती लाती है। यदि आप बालों में मजेंटा कलर देखना चाहते हैं तो इसमें गुड़हल के फूल कृश करके डालें।

रुसी करे दूर

balo me rusi ka ilaj

Balo me heena mehndi lagane ke fayde. रुसी से बचने के लिये आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेहंदी के पेस्ट में एक पूरे निम्बू का रस मिलाना है। इससे आपके बालों से रुसी हमेशा के लिये दूर हो जायेगी और बाल चमकदार बनेंगे।

मेहंदी के फायदे रोके बालों का झड़ना

balo ka jhadna rokne ke upay

बालों के झड़ने को रोकने के लिये हिना बहोत ही अच्छा उपचार है। हिना तेल को हिना मेहंदी में मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है। हिना और त्रिफला को बराबर मात्रा में लेकर सेवन करने से भी बालों का झड़ना दूर हो जाता है।

जानें झड़ते बालों का इलाज 

मजबूत और चमकदार बाल पाने के लिए

baalo ko majbut banane ke tarike

अगर आप हिना मेहंदी से मजबूत और चमकदार बाल पाना चाहते हैं तो जो भी मैंने ऊपर हिना मेहंदी लगाने का तरीका बताया है उसे आजमाये और मजबूत और चमकते हुए बाल पाये।

Tags# बालों में मेहंदी लगाने के टिप्स इन हिंदी, Balo me heena mehndi lagane ke fayde, बालों में मेहंदी लगाने के तरीके, हिना मेहंदी लगाने का तरीका

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *