मिनटों में बाल सीधा करें / बाल सीधे करने के घरेलु उपाय

बाल सीधे करने के घरेलु उपाय / Get Straight Hair

बाल सीधे करने के घरेलु उपाय

बाल सीधे कैसे करें : सुन्दर, सिल्की और सीधे बाल पाने की इच्छा हर किसी की होती है वो चाहे लड़का हो या लड़की। सीधे बालों  का सबसे बड़ा फायदा ये है की उनकी देखभाल करनी आसान होती है। यदि आपके बाल सीधे हैं तो आप कई और भी स्टाइल्स अपना सकती हैं। कुछ लड़कियां अपने हेयर स्ट्रेट करवाने के लिए ब्यूटी पार्लर में काफी पैसे खर्च करती हैं वहां हेयर स्ट्रैटनर और महंगे केमिकल से भरे क्रीम तेल और दूसरे तरीको से बाल सीधे किये जाते हैं। ऐसा करने से कुछ समय के लिए तो बाल सीधे हो जाते हैं पर कुछ दिनों के बाद बाल फिर से वैसे ही हो जाते हैं। और साथ ही उनमें मौजूद हानिकारक केमिकल के कारण बाल कमजोर होकर झड़ने लग जाते हैं।

लेकिन हम जो आपके साथ आज बाल सीधे करने के घरेलु उपाय शेयर करेंगे उनकी मदद से आप अपने बालों को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के सीधा कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे हेयर को सिल्की करने के टिप्स, बालों को straight करने के उपाय और बाल सीधे करने के घरेलु उपाय।

नारियल का दूध / Coconut Milk se Hair Straight karne ka Tarika

नारियल के तेल को बाल सीधे करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल तेल में moisturizing ability होती है और यह बालों में shine भी देता है। इसमें एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ पायी जाती है जो खोपड़ी में इन्फेक्शन नहीं होने देती। नारियल तेल के साथ-साथ नारियल का दूध भी हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसकी मदद से हम अपने बालों को सीधा कर सकते हैं। एक कप नारियल के दूध में एक निम्बू का रस निकालकर मिला लें। आप नारियल दूध और निम्बू की मात्रा अपने हेयर की लम्बाई के अनुसार कम या ज्यादा कर कर सकते हैं। अब इस मिक्सचर से अपने बालों और खोपड़ी की अच्छे से मालिश करें। इसके बाद एक घंटे के लिए अपने सर को shower cap या फिर थैली से ढक दें। एक घन्टे के बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

बीयर / Beyer se Baal sidhe kaise kare

बाल सीधे करने के घरेलु उपाय में से बीयर भी एक है। बीयर में प्रोटीन और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों की अच्छे से सफाई करके बालों को सीधा और मुलायम बनाता है। एक गिलास बीयर को तब तक गर्म करें जब तक वो आधी ना रह जाये। ठंडा होने के बाद इसमें एक कप पानी मिलायें। अब इससे अपने बालों को धोये। आप बीयर को कंडीशनर के तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा जेल / Balo ko Straight karne ke Upay Aloe Vera Se

एलोवेरा जेल हमारे बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। कोई भी हेयर आयल लें उसमे बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाकर इसे हल्का सा गर्म करें और बालों पर लगाये। ऐसा कुछ दिन करने से आपके बाल सीधे हो जायेंगे।

दूध / Milk For Straight Hair

दूध की मदद से हम अपने बालों को सिल्की बना सकते हैं। आधे गिलास दूध में बराबर मात्रा में पानी मिलाये। अब इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए बालों में लगाये। उसके बाद साफ पानी से बालों को धो दें। ये आपके बालों को straight  करने में मदद करेगा।

सेब का सिरका / Apple Cider Vinegar for Hair

सेब का सिरका बालों के ph लेवल को सामान्य बनाये रखता है और बालों को मुलायम भी बनाता है। एक कप पानी में 2 चमच्च apple cider vinegar मिला दें। बालों में शैम्पू करने के बाद हेयर कंडीशनर की जगह इसका इस्तेमाल करें।

अंडे का प्रयोग / Egg for Hair in hindi

बाल सीधे करने के घरेलु उपाय

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडा खाना और बालों में लगाना दोनों ही हमारे बालों के लिए लाभदायक है। जैतुन का तेल बालों को moisturized रखता है। इन दोनों को साथ में इस्तेमाल करने से बाल सीधे और मजबूत होते हैं। एक अंडे को तोड़कर कटोरी में ढाल लें। अब इसमें 2 चमच्च जैतुन का तेल मिलायें। अब इस मिश्रण से बालों और खोपड़ी में अच्छे से मसाज करें। आधे घंटे बाद शैम्पू से सिर धो लें।

अगर आपके बाल उम्र से पहले सफ़ेद होने लगे हैं तो ये पोस्ट जरूर पढ़ें 

Livon or Cleasing Milk

बालों को धोने के बाद livon और Cleasing मिल्क को बराबर मात्रा में आधा -आधा चमच्च लेकर अपने बालों में अच्छे से मसाज करें। इसे आपको अपने गीले बालों में लगाना है।  Cleasing मिल्क आप किसी भी कंपनी का यूज़ कर सकती हैं।

बाल सीधे करने के घरेलु उपाय मुल्तानी से

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अक्सर हम लोग अपने चेहरे और त्वचा पर करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसका प्रयोग आपके बालों को सीधा करने के लिए किया जाता है। इसे बालों से निकालना थोड़ा सा मुश्किल जरूर होता है लेकिन इसके रिजल्ट बहोत ही अच्छे होते हैं। एक कप मुल्तानी मिट्टी में 4 चमच्च चावल का आटा मिलाये इसके बाद इसमें एक अंडे के सफ़ेद भाग को मिलाये। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से नोक तक लगाये। आधे घंटे के लिए इसे बालों में लगा रहने दें इसके बाद शैम्पू से सिर धो दें। 15 दिन में एक बार इस उपाय को जरूर प्रयोग करें।

केले के इस्तेमाल से / Banana for Hair in Hindi

एक पके केले को ब्लेंडर में ढाल कर ब्लेंड कर लें अब इसमें 2 चमच्च एलोवेरा जेल और 2 चमच्च दही मिलाकर बालों में लगाने से बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो इस प्रयोग के बाद वो भी झड़ने बंद हो जायेंगे।

ये भी पढ़ें बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए 

शहद से बाल सीधे करने के घरेलु उपाय

शहद बालों में लगाने से सिर को अच्छा पोषण मिलता है साथ ही इससे रूखे और कर्ली बाल भी सीधे हो जाते हैं। शहद का प्रयोग आप एलोवेरा जेल और जैतुन के तेल में मिलाकर कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको बालों को सीधा करने के लिए कोई भी चाहिए तो कमेंट करें। मैं जवाब जरूर दूंगी। 

Tags# बाल सीधे कैसे करें, बालों को सीधा करने के घरेलु उपाय, बाल सीधे करने के घरेलु उपाय, baal sidhe karne ke upay, hair ko straight karne ka tarika, hair straight karne ke tips, hair ko silky karne ke tips, बालों को सीधा

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *