बच्चे को गोरा कैसे करें / Bachhe ko gora karne ka tarika

Bachhe ko gora karne ka tarika

दुनिया की हर माँ यही चाहती है उसका बच्चा गोरा और सुन्दर बनें। जिसके लिये वो हर संभव प्रयास करती है। जब बच्चा पेट में होता है तब भी ऐसे खाध पदार्थो का  सेवन करती है जिससे बच्चा गोरे रंग का पैदा हो।  लेकिन कई बार बहोत सी कोशिशों के बाद भी बच्चे का रंग दबा हुआ रह जाता है। ऐसे में हम चाहते हैं कि बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के बच्चे का रंग गोरा हो जाये। आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आये हैं  इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Bachhe ko gora karne ka tarika.

बच्चे का रंग साफ़ करने के उपाय / Bachhe ko gora karne ka tarika

गुनगुने पानी में नहलाये

Bachhe ko gora karne ka tarika

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि बच्चे को रोजाना स्नान कराना बहोत ही जरुरी होता है। बच्चे को हमेशा गुनगुने पानी में नहलाये। क्योंकि छोटे बच्चे की त्वचा नाजुक होती है जो पूरी तरह से विकसित नहीं होती कि बाहरी त्वचा की नमी को नियंत्रित कर सके। सुखी त्वचा आपके बच्चे को सांवला बना सकती है इसलिए बच्चे को हमेशा गुनगुने पानी से नहलाएं।

गोरेपन की क्रीम

बच्चे को गोरा करने के लिये किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल ना करें क्योंकि कोई भी क्रीम बच्चे को गोरा नहीं बना सकती है। बच्चे की नाजुक त्वचा पर इसका इस्तेमाल सुरक्षित नहीं होता। क्योंकि क्रीम में बहोत से रसायन मिले होते हैं।

गर्म तेल की मालिश

bachhe ki malis karne ke fayde

Bachhe ko gora karne ka tarika. गर्म तेल की मालिश बच्चे के लिये बहोत ही फायदेमंद होती है। यह ना केवल उसकी हड्डियों को मजबूत बनाती है बल्कि मुलायम मांसपेशियों को भी ताकत प्रदान करती है। रोजाना मालिश करना जरुरी नहीं होता। एक दिन मालिश करके दूसरा दिन छोड़के मालिश कर सकती हैं।

बच्चे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें

नवजात शिशु का रंग कैसे निखारे इसके लिये जरुरी है कि आप बच्चे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें। गंदे हाथों और पैरों को साफ करने के लिये आप थोड़ा बहोत साबुन का इस्तेमाल कभी कभार कर सकती हैं। साबुन त्वचा से नमी को हटा देता है जिसकी वजह से त्वचा शुष्क और सांवली बन जाती है।

पानी खूब पिलायें

pani peene ke fayde

अपने बच्चे को खूब पानी पिलायें। यह आपके बच्चे को बिमारियों से तो बचायेगा ही साथ ही ज्यादा पानी पीने से त्वचा साफ़ सुथरी और निखरी हुई बनती है।

जानें बच्चे का वजन बढ़ाने के उपाय 

सौंफ चबाये

sonff khane ke fayde

अगर आपका बच्चा 3 साल से बड़ा है तो ही आप इस उपाय को अपनयाये। सौंफ खाने से त्वचा का रंग साफ होता चला जाता है। इसलिये खाना खाने के बाद बच्चे को थोड़ी सौंफ दें।

फलों का रस

falo ka ras bachhe ko pilane ke fayde

 

6 महीने से अधिक के बच्चो को सभी फलों का रस खिलाएं। बनाना शेक पीने से भी बच्चा गोरा बनता है। अंगूर के रस के साथ दूध पीने से भी बच्चे की त्वचा में चमक आ जाती है।

घर पर बनाया गया उबटन

bachhe ke liye ubtan

Bachhe ko gora karne ka tarika. 6 महीने से ऊपर के बच्चो के लिये घर पर बनाये गये उबटन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  • पहला उबटन बनाने के लिए आपको चाहिए। बेसन और कच्चा दूध। 2 चमच्च बेसन में 4 चमच्च कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे बच्चे की पूरी बॉडी पर लगा दें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।
  • दूसरा उबटन बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चमच्च मलाई और आधा चमच्च शुद्ध गुलाबजल। दोनों को अच्छे से मिला लें और बॉडी पर लगा दे। सूखने के बाद धो दें।

दोस्तों आज इस पोस्ट में आपने जाना Bachhe ko gora karne ka tarika. इन उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चे की त्वचा में निखार ला सकते हैं और मैंने जो आपको दोनों उबटन बताये हैं दोनों ही बहोत ही फायदेमंद हैं इनमे से आप एक का ही इस्तेमाल करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *