चेहरे और बालों के लिए बाबा रामदेव टिप्स / Baba Ramdev ke beauty tips in hindi

Baba Ramdev ke beauty tips in hindi

देश के जाने माने योग बाबा रामदेव  की कही हर बात को लोग अपनी जिंदगी में जरूर शामिल करते हैं। क्योंकि बाबा रामदेव किसी भी रोग का इलाज करने के लिये किसी भी प्रकार की मेडिसिन लेने के बजाय योग, घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक तरीके से उपचार करना बताते हैं। बाबा रामदेव द्वारा बताये गये घरेलु ब्यूटी टिप्स तुरंत तो असर नहीं दिखाएंगे लेकिन अगर आप इन्हे नियमित तरीके से करेंगे तो फायदा जरूर मिलेगा। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Baba Ramdev ke beauty tips in hindi, चेहरे और बालों के लिए बाबा रामदेव टिप्स।

चेहरे के लिये घरेलु उपचार / Baba Ramdev beauty tips for face in hindi

मलाई के प्रयोग से

रोजाना रात को चेहरे पर ताजी मलाई लगाकर सोयें। लगातार 40 दिन तक ऐसा करने से चेहरा मुलायम और गोरा बनता है। मलाई की जगह आप कच्चा दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ताजे फलों का सेवन

बाबा रामदेव के देशी नुस्खे इन हिंदी। बाबा रामदेव के अनुसार स्वस्थ जीवन जीने के लिये प्राकर्तिक खाद्य पदार्थो की आवश्यकता होती है। इसलिए बहार की चीजों का प्रयोग बंद कर दें। पेप्सी और थमसअप आदि का सेवन छोड़कर ताजे फलों का सेवन करना चाहिए।

बेसन का फेस पैक

Baba Ramdev ke beauty tips in hindi. बाबा रामदेव जी कहते हैं कि स्किन के लिये बेसन यानि चने का आटा सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। बेसन में गुलाबजल मिलाकर हफ्ते में 4 बार लगाये। जब ये सुख जाये तो हल्के गीले हाथों से रगड़कर उतार दें।

नींबू का प्रयोग

बाबा जी कहते हैं कि चेहरे से दाग-धब्बे, सनटैनिंग और पिम्पल्स को खत्म करने के लिये नींबू को दिन में एक बार चेहरे पर जरूर रगड़ना चाहिए। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा हमारे बालों और चेहरे के लिये बहोत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जूस हमारे फेस और बॉडी के लिये काफी अच्छा होता है। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं या फिर पतंजलि के स्टोर से खरीद सकते हैं।

स्किन पर ग्लो लाने के लिये आप एलोवेरा के गूदे से मसाज कर सकते हैं। एलोवेरा से चेहरे की मसाज करने से चेहरे से सारा एक्स्ट्रा आयल रिमूव हो जाता है।

कपालभाती और प्राणायाम करें

कपालभाती या प्राणायाम करने से व्यक्ति सांस द्वारा अधिक से अधिक ऑक्सीज़न का उपभोग करता है। और अधिक से अधिक कार्बनडाइऑक्सइड का त्याग करता है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। स्किन के लिये कपालभाती से बेहतर कोई योग नहीं है। इस योग चेहरे पर ग्लो लाता है और त्वचा निखरी हुई दिखती है और डार्क सर्कल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

बालों  के लिये घरेलु नुस्ख़े / Baba Ramdev Beauty Tips for Hairs in hindi

बाल झड़ने से रोकने के उपाय

  • Baba Ramdev ke beauty tips in hindi. बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिये नारियल के तेल का प्रयोग करें। नारियल के तेल में नींबू मिलाकर लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।
  • एलोवेरा जैल हफ्ते में 3 बार बालों में लगाने से बाल गिरने बंद हो जाते है और मजबूत बनते हैं।
  • बालों को झड़ने से बचाने के लिये 10-12 नीम की पत्तियों को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। जब ये पानी उबलकर आधा हो जाये तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिये रख दें। अब इस पानी से हफ्ते में 3 बार बालों को धोयें।

गंजापन का इलाज

  • प्याज का रस सिर में लगाने से नये बाल उगने शुरू हो जाते हैं। प्याज का रस बालों के लिये रामबाण इलाज है।
  • गंजेपन का इलाज करने के लिये मेथी बहोत फायदेमंद होती है। आधा कप मेथी को रातभर के लिये भिगोकर रख दें। सुबह उठने के बाद भिगोई हुई मेथी का पेस्ट बना लें। अब इसे दही के साथ मिलाकर बालों में लगायें।

सफ़ेद बालों का इलाज

  • Baba Ramdev Beauty Tips for Hairs in hindi. बालों को काला करने के लिये कच्चा पपीता लें और इसका पेस्ट बना लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को बालों में लगायें। 15 मिनट इस पेस्ट को बालों में लगाये फिर पानी से धो दें। इससे बालों के सफ़ेद होने की समस्या खत्म हो जाती है।
  • सरसों के तेल में अरंडी का तेल मिलाके लगाने से बाल नेचुरल ब्लैक बनते हैं। ये दोनों ही तेल बालों को काला करने में मदद करते है।

सफ़ेद बालों को काला करने का रामबाण इलाज 

डैंड्रफ हटाने का तरीका

  • बालों से डैंड्रफ हटाने के लिये बालों में रोजाना निम्बू का रस लगाये।
  • रीठा वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • नीम के पतों के पानी से सिर धोने से सिर से रुसी गायब हो जाती है।

बाबा रामदेव स्किन केयर टिप्स इन हिंदी

  • अच्छी सोच रखें। अच्छी सोच रखने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप प्रसन्न रहेंगे तो आपकी स्किन अपने आप ही खिली-खिली और ग्लोइंग नजर आयेगी।
  • रोजाना 8 घंटे की नींद अवश्य लें।
  • जितना हो सके अपने आपको तनाव मुक्त रखें क्योंकि टेंशन की वजह से भी त्वचा मुरझा जाती है।
  • ब्यूटी क्रीम जल्दी-जल्दी चेंज ना करें।
  • केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के बजाये घरेलु चीजों का इस्तेमाल करें।
  • रोजाना 20 मिनट के लिये कपालभाती जरूर करें।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Baba Ramdev ke beauty tips in hindi. अगर आपको इनके बारे में कोई और भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुंगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *