सिर्फ 15 दिन में बालों को 3 इंच तक बढ़ाने के उपाय / Baal lambe karne ke gharelu nuskhe

 

Baal lambe karne ke gharelu nuskhe

Baal lambe karne ke gharelu nuskhe : हर महिला चाहती है कि उसके बाल लम्बे, घने और मुलायम हो। लेकिन छोटी उम्र में कई बार हम अपने बालों पर कुछ ऐसे प्रयोग कर लेते हैं जिस वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं और बालों में झड़ने, टूटने और रुसी जैसी समस्याएं आने लगती हैं। बाल कलर करना, बालों पर क्रीम लगाने से और अच्छे से देखभाल न करने से हमारे लम्बे बालों की खूबसूरती खराब हो जाती है। अगर आप अपने बालों के लम्बा ना होने से परेशान हैं तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आये हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको Baal lambe karne ke gharelu nuskhe, बाल लम्बा करने के तरीके, बाल लम्बा करने के घरेलु उपचार और बाल लम्बा करने का तेल लेकर आये हैं। जिसकी मदद से आप अपने बालों को तेजी से लम्बा कर सकते हैं।

बाल लम्बा करने के घरेलु नुस्खें / Baal lambe karne ke gharelu nuskhe

अंडे से बनायें बालों को घना और मुलायम

बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे जरुरी होता है और अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक अंडे को तोड़कर कटोरी में डालके अच्छे से फेंट लें अब इसमें 2 चमच्च ऑलिव आयल यानि के जैतुन का तेल मिलायें। अब इस मिश्रण से बालों में अच्छे से मसाज करें। इसे बालों में 2 घंटे के लिए लगा रहने दें इसके बाद सिर धो लें।

बालों को लम्बा करने का तरीका है मेथी

एक मुट्ठी मेथी दानों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें पानी से निकालकर इनका पेस्ट बना लें। अब इसे दही के साथ मिलाके बालों में एक घंटे के लिए लगायें।

प्याज है बाल लम्बा करने का घरेलु उपाय

Baal lambe karne ke gharelu nuskhe : बालों की हर एक समस्या का समाधान है प्याज। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर पाया जाता है जो बालों को लम्बा करने में मदद करता है। प्याज को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कपडे की मदद से छान लें। प्याज के रस को आधे घंटे के लिए अपने बालों की जड़ों में लगायें।

अच्छी डाइट भी है जरुरी

घरेलु नुस्खें फॉर हेयर ग्रोथ बालों को लम्बा करने के लिए सिर्फ बालों में कुछ भी लगाने से काम नहीं चलेगा। बल्कि आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा। बालों के लिए आयरन, प्रोटीन, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन E की जरुरत होती है। बालों को लम्बा करने के लिए नट्स, फ्रूट्स, vegetables खूब खायें।

एलोवेरा है बाल लम्बा करने का घरेलु उपचार

एलोवेरा जेल हमारे बालों को लम्बा और घना बनाता है। एलोवेरा जेल को अपने बालों पर लगायें और एक घंटे बाद सिर धो दें। एलोवेरा जेल को आप जैतून के तेल, मेहंदी या फिर अंडे में मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

बादाम के तेल के इस्तेमाल से

Baal lambe karne ke gharelu nuskhe : बालों को लम्बा करने के घरेलु नुस्खें इन हिंदी बालों में बादाम का तेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है। एक कटोरी में बादाम का तेल लें इसे थोड़ा गर्म करें। फिर इस से अपने बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें। आधे घंटे बाद सिर धो लें।

बाल लम्बा करने का आयल इन हिंदी

बाल लम्बा करने का तेल आप घर पर भी बना सकते हैं। सरसों का तेल, तिल का तेल और जैतुन के तेल में मेथी के दाने, रीठा और शिकाकाई डालकर उबालें। इसे 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबाले। जब ये ठंडा हो जाये तो इसे छानकर किसी साफ़ बोतल में भर लें। इस तेल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा सा गर्म जरूर करें।

शहद और निम्बू हैं बालों को लम्बा करने के घरेलु नुस्खें

Baal lambe karne ke gharelu nuskhe : बालों को लम्बा करने के लिए निम्बू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर लगायें। आप निम्बू और शहद को अंडे में मिलाके भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके बाल तो लम्बे होंगे ही साथ ही उनमे चमक भी आएगी।

7 दिन में बालों को झड़ने से रोकने के आसान उपाय 

लम्बे बालों के टिप्स / बालों की देखभाल के नुस्खें

Baal lambe karne ke gharelu nuskhe

 

  • बालों को हफ्ते में 3 बार से ज्यादा ना धोये।
  • बालों के लिए केमिकल फ्री शैम्पू का ही प्रयोग करें।
  • गीले बालों में भूलकर भी कंघी ना करें। गीले बालों में कंघी करने से बाल बहोत जल्दी टूटते हैं।
  • बालों को धोने से पहले बालों में तेल की मालिश करें। धोने के बाद बालों में तेल ना लगायें क्योंकि तेल धूल मिट्टी को अपनी तरफ खिंच लेता है।
  • बालों को जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।
  • धुप में अगर बहार जायें तो बालों को ढक कर रखें।
  • बालों को कभी भी कस कर ना बांधे।
  • महीने में एक बार बालों में मेहंदी लगायें।
  • ग्रीन टी बैग्स को पानी में उबाले और इस पानी से बालों को अच्छी तरह से धोये। थोड़ी देर बाद नार्मल पानी से इसे धो लें।

शीर्षासन योग है लम्बे बालों के लिए असरदार / बालों को लम्बा करने के लिए आसन 

शीर्षासन हमारे बालों के लिए बहोत ही असरदार आसन है इसे करने से रक्त संचार हमारे सिर की और होता है जिससे हमारे बालों को पोषण मिलता है और हमारे बाल जल्दी से बढ़ते हैं। 

वज्रासन योग बनाये बालों को लम्बा और घना

हमारे बालों की ग्रोथ में हमारी पाचन शक्ति का महत्वपूर्ण स्थान होता है वज्रासन हमारे पाचन तंत्र ठीक करके हमारे बालों को लम्बा और घना बनाने में मदद करता है।

जानें सफ़ेद बालों का पक्का इलाज 

बालायाम से बनाये बालों को मजबूत

बालायाम करने से बालों को पोषण मिलता है जिससे हमारे बाल जल्दी लम्बे होते हैं। बालायाम सबसे आसान आसन होता है। इसके लिए दोनों हाथों की चार उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ें। इस आसान को रोजाना कम से कम आधा घंटा जरूर करें।

दोस्तों अगर आपको बालों की किसी भी समस्या को लेकर कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुँगी। 

Tags# बाल लम्बा करने का आयल, बाल लम्बे करने के घरेलु नुस्खें, बाल लम्बे करने का तेल, बाल लम्बे करने के घरेलु उपचार, घरेलु नुस्खें फॉर हेयर ग्रोथ इन हिंदी, बाल बढ़ाने का तरीका, Baal lambe karne ke gharelu nuskhe, बाल बढ़ाने के टिप्स, बाल बढ़ाने के घरेलु उपाय,  बाल लम्बे करने का तरीका

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *