अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान / Arandi ke tel ke Fayde in Hindi

Arandi ke tel ke Fayde in Hindi

अरंडी के तेल को इंग्लिश भाषा में castor oil के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे स्किन, हेयर और health benefits के कारण घरों में कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के लिये यूज़ होने वाला एक उपयोगी तेल है। इस तेल को बनाने के लिए सबसे अधिक इसके बीजों का उपयोग किया जाता है इसको बीजो को दबाकर तेल निकाला जाता है। अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह तेल पूरे विश्व में प्रसिद्द है। यह विभिन्न सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, मालिश तेलों और यहाँ तक कि दवाओं में भी इसका प्रयोग किया जाता है। आज इस पोस्ट में आपको Arandi ke tel ke Fayde in Hindi बतायेंगे।

अरंडी के तेल के फायदे हटाये पिम्पल्स को

Arandi ke tel ke Fayde in Hindi

अरंडी का तेल मुँहासे को कम करने में लाभकारी साबित हो सकता है। इसे लगाने से पहले गर्म तौलिये से अपने चेहरे को भाप दें इससे आपके छिद्र को खोलने में मदद मिलेगी। भाप देने के बाद थोड़ा कास्टर आयल अपने हाथ पर लें और इससे अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। अरंडी का तेल राईसिनोलिक एसिड में समृद्ध है जो मुँहासे से उत्पन्न बैक्टीरिया से लड़ता है।

बालों को लम्बा करने के लिये / Arandi ke tel ke Fayde in Hindi

arandi ka tel balo ke liye

अरंडी का तेल बालों के लिये कैस्टर आयल बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बहोत अच्छा उपाय है। कैस्टर ऑयल से हफ्ते में 3 बार बालों की मालिश करने से बाल मजबूत और लम्बे बनते हैं। इस तेल में ओमेगा-9 आवश्यक फैटी एसिड है जो बालों को स्वस्थ बनाये रखता है और बालों से खुजली और रुसी को भी दूर करता है।

सफ़ेद बाल होने से बचाये अरंडी का तेल

castor oil balo ke liye

अगर आपके बाल असमय सफ़ेद हो रहें हो तो अरंडी के तेल से मसाज करके उन्हें सफ़ेद होने से रोका जा सकता है। यह आपके बालों का रंग बनाये रखने में मदद करता है। इसके अलावा अरंडी का तेल रूखे सूखे बालों के लिये भी किया जाता है।

हाथों को मुलायम बनाये कैस्टर ऑयल से

arundi ke tel se banaye hatho ko gora

Arandi ke tel ke Fayde in Hindi. अगर आपके हाथ बहोत रूखे हुए और फटे से रहते हैं तो रोजाना सोने से पहले कास्टर ऑयल को हाथों पर लगायें। कुछ दिन ऐसा रोजाना करने से आपके हाथ एकदम कोमल और मुलायम हो जायेंगे।

Wrinkles को हटाये

arundi ke tel se hataye wrinkle

कैस्टर ऑयल के रोजाना प्रयोग से आप अपनी स्किन से wrinkles को रिमूव कर सकती हैं। अरंडी के तेल में anti-aging गुण पाए जाते है जो sign of aging को हटाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

आंखो के काले घेरे हटाने के आसान उपाय 

बच्चों के लिये अरंडी के तेल के फायदे

arandi tel ke fayde bacho ke liye

Arandi ke tel ke Fayde in Hindi. अरंडी के तेल से मालिश करने से शिशुओं की त्वचा को अच्छे से नमी प्रदान होती है। उनकी त्वचा सुखी नहीं रहती और साथ ही त्वचा पर ग्लो भी आता है। जब डाइपर की वजह से शिशुओं को रेशेज हो जाती है। अरंडी के तेल में उडीकलेनिक एसिड बहोत ही उच्च मात्रा में पाया जाता है। जो फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में मदद  करता है। अरंडी के तेल को शिशुओं को लगाने से यह डायपर की वजह से हो रही खुजली और जलन से राहत दिलाने में मदद  है।

अरंडी के तेल के फायदे बनाये चेहरे को साफ़

arandi ke tel fayde face ke liye

यदि आपकी त्वचा सांवली है और उसपर blackspots, dark patch और काले धब्बे आदि हैं तो रोजाना रात को कास्टर ऑयल लगाकर सोयें और कुछ दिनों में अपने ब्लैक मार्क्स से छुटकारा पाये। इसके लगाने से डार्क डैमेज टिश्यू दूर हो जाते है और साफ़ निखरी त्वचा बहार आ जाती है।

कैस्टर ऑयल के फायदे स्ट्रेच मार्क्स के लिए

arundi ka tel in pregnancy

अरंडी का तेल इन प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स लगभग हर महिला को गर्भावस्था के कारण होते हैं। अरंडी के तेल में फैटी एसिड पाये जाते हैं। इसके प्रयोग से स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हटाया जा सकता है।

जानें प्रेगनेंसी में क्या खायें क्या ना खायें। 

अरंडी के तेल के नुक्सान

  • अरंडी का तेल वैसे तो हमारे लिये बहोत फायदेमंद होता है। लेकिन अरंडी के तेल के अधिक सेवन से दस्त या पेचिश हो सकता है।
  • स्किन एलर्जी होना – स्किन पर rash, खुजली और सूजन इसके मुख्या लक्षण होते हैं। इसलिए यदि आप इस ऑयल से allergic हैं तो कभी भी इस्तेमाल ना करे।
  • कैस्टर ऑयल के सेवन से कुछ लोगों में पेट दर्द, दस्त लगना, उल्टी लगना जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं।
  • गर्भावस्था में इस तेल का सेवन कभी भी ना करें। यह आपकी डिलीवरी जल्दी भी करवा सकता है।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Arandi ke tel ke Fayde in Hindi इसके अलावा अगर आपको इसके बारे में और कुछ भी जानना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Arandi ke tel ke Fayde in Hindi, अरंडी के तेल के फायदे, अरंडी के तेल का प्रयोग, अरंडी का तेल बालों के लिये, अरंडी का तेल इन प्रेगनेंसी, अरंडी का तेल पतंजलि

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *