अंगूर के अनेक फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप / Angoor khane ke fayde

अंगूर के अनेक फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप / Angoor khane ke fayde

Angoor khane ke fayde 

अंगूर जिसे हम grapes भी कहते हैं बहोत ही सुंदर और फायदेमंद फल होता है। अंगूर में फाइबर, प्रोटीन, तांबा, लौह, पौटेशियम, विटामिन ए, सी, और बी 2 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंगूर में पानी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है। अंगूर को ‘फलों की रानी’ कहा जाता है यह तीन प्रकार के होते हैं लाल, हरे और काले। अंगूर को कोई भी इंसान कभी भी खा सकता है इससे सर्दी खांसी या किसी भी बीमारी का कोई भी डर नहीं होता। आज इस पोस्ट में हम आपको Angoor khane ke fayde, अंगूर के बीज के fayde बतायेंगे ।

अंगूर का रस करे थकावट को दूर

 Angoor khane ke fayde

अंगूर शरीर से थकान को दूर करता है और ऊर्जा के स्तर में सुधार लाता है ।अंगूर विटामिन, magnisium, फ़ास्फोरस, लौह और तांबा जैसे खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व एक साथ काम करते हैं और ऊर्जा प्रदान करते है और थकान से लड़ते हैं। रोजाना मुट्ठी भर अंगूर खाने से या फिर आधा गिलास अंगूर का जूस पीने से ही आपको ऊर्जा मिलेगी और आप कम थका महसूस करेंगे।

Angoor khane ke fayde कब्ज में

angoor for kabj

अंगूर का रस कब्ज के उपचार में उपयोगी होता है। अंगूर में फाइबर मुख्य रूप से पाया जाता है जो पाचन एंजाइमों के उत्पादनों को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है। अंगूर में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और मल-त्याग क्रिया को नियमित रखता है।

अंगूर के बीज के फायदे

angoor ke bij ke fayde

अंगूर में पानी और पौटेशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो मूत्र प्रवाह में वृद्धि लाकर मूत्र के माध्यम से विषाक्त पदार्थो को बहार निकालने में मदद करता है। अंगूर के साथ-साथ उसके बीज का भी सेवन करें क्योंकि अंगूर के बीज में ही सबसे अधिक मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं।

छोटे बच्चो के लिए अंगूर के फायदे

angoor khane se labh

छोटे बच्चों के दांत निकलने के समय अंगूर का रस पिलाने से दांत बहोत ही सरलता से निकल जाते हैं। बच्चे को दांत में होने वाले कष्ट में आराम मिलता है।

अंगूर महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद

mhilao ke liye angur ke fayde

जो महिलायें बच्चे को दूध पिलाती हैं। अंगूर खाने से दूध में वृद्धि होती है। इसलिए दूध पिलाने वाली माताओं को रोजाना एक मुट्ठी अंगूर का सेवन करना चाहिए।

Angoor khane ke fayde माइग्रेन में

Sir Dard ke Gharelu Upchar

माइग्रेन की परेशानी दूर करने के लिए अंगूर एक एक बहोत अच्छा उपाय है। माइग्रेन में असहनीय दर्द होता है ये कई बार नींद की कमी से भी होता है। इसलिए हमे भरपूर नींद लेनी चाहिए इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंगूर का जूस पिए या फिर अंगूर खाये।

बालों का झड़ना कम करें

balo ka jhadna rokne ke upay

अंगूर को अच्छे से मसल कर पल्प बना लें अब इसे अपने बालों में क्रीम की तरह लगायें। एक घंटे के लिए लगा रहने दें उसके बाद शैम्पू से सिर धो दें। ऐसा करने से बाल मजबूत बनेंगे और उनका गिरना बंद हो जायेगा।

Angoor khane ke fayde आंखो के लिए

grapes for eyes

अंगूर आंख के फोटोरिसेप्टर की रक्षा करते हैं।  धब्बेदार और अन्य नेत्र सबंधी बिमारियों को रोकने में मददगार है। अंगूर रेटिना की रक्षा कर उसमें आने वाली गिरावट से बचाता है। इसलिए अंगूर का रस आंखो के लिए बहोत फायदेमंद होता है।

दोस्तों अगर आपको Angoor khane ke fayde के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Angoor khane ke fayde, अंगूर खाने से लाभ, अंगूर के बीज के फायदे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *