आंवला से करें तेजी से वजन कम / Aamla juice For Weightloss in Hindi 

आंवला से वजन कैसे कम करें / Aamla Juice ke Fayde

Aamla juice For Weightloss in Hindi 

कहा जाता है की रोज एक आंवला खाने से इंसान की सेहत अच्छी रहती है। आंवला का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट होने की वजह ये शरीर को निरोगी बनाये रखता है। इसके अलावा आंवले का सबसे अच्छा गुण की इसके सेवन से वजन घटता है। इसलिए जो लोग अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हो चुके हैं वो आज से ही अपनी डाइट में आंवला को शामिल करें। आज इस पोस्ट में हम आपको आमला जूस से लाभ, Aamla juice For Weightloss in Hindi के बारे में बतायेंगे।

आंवला किस प्रकार वजन घटाता है ?

आंवला प्रोटीन से भरपूर होता है यह फल शरीर के मेटाबोलिजम को अच्छा बनाये रखता है। अगर शरीर का  मेटाबोलिजम अच्छा होता है तो शरीर का एक्स्ट्रा फैट अपने आप घट जाता है। आंवला आपके पाचन तंत्र में सुधार लाने में मदद करता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को ऊपर रखता है।

 आंवले का रस घर पर कैसे बनाये

Aamla juice For Weightloss in Hindi 

Aamla juice For Weightloss in Hindi बाजार के आंवला के रस में बहोत सारे केमिकल मिले होते हैं। इसलिए जहां तक हो सके आप घर पर बने आंवला जूस का ही प्रयोग करें। आंवला जूस को घर पर बनाना बहोत ही आसान है।

आपको चाहिए :

4-5 आंवले, 1.5 कप पानी, नमक शहद और मिर्ची पाउडर स्वादानुसार।

विधि :

सबसे पहले आवलो को धोकर छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लीजिये, अब ब्लेंडर में कटा हुआ आंवला और पानी मिलाकर ब्लेंड कीजिये, अब इसे छलनी की मदद से छान लीजिये। अब इसमें नमक, शहद और मिर्ची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाये। अब इसे फ्रीज में रखके ठंडा करके तीन हिस्से पानी और एक हिस्सा आंवला जूस मिलाकर इसका सेवन करें । जिससे इसका स्वाद और बढ़ जायेगा।

सूखे आंवले का प्रयोग

आंवला पूरे साल नहीं मिलता है लेकिन आप आंवले को सुखाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं। आप सूखे आंवले को चीनी की चाशनी में डालकर भी सेवन कर सकते हैं।

आंवले के मुरब्बे का प्रयोग

Aamla juice For Weightloss in Hindi. आंवले का मुरब्बा वजन कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आप आंवले के मुरब्बे का भी प्रयोग कर सकते हैं। आंवले का मुरब्बा आपको हर मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाता है और ये खाने में बहोत टेस्टी लगता है।

ये भी पढ़ें मोटापा कम करने की पतंजलि दवाई 

आंवले का पाउडर

यदि आपको कच्चा आंवला या आंवले का जूस पसंद नहीं है तो आप आंवले के चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं। आंवला चूर्ण खाने से शरीर में नाइट्रोजन और प्रोटीन का स्तर संतुलित रहता है जो वजन को तेजी से घटाने का काम करता है और यह हमारे पेट को भी साफ़ रखता है।

आंवला प्राकति का अनमोल तोहफा है जो हमारी सेहत के लिए बहोत फायदेमंद होता है। यदि रोजाना डाइट में आंवले का सेवन किया जाये तो हम कभी भी बीमार नहीं पड़ेंगे और हमारा वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

दोस्तों अगर आपको आंवला को लेकर कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं जवाब जरूर दूंगी। 

Tags# आंवला जूस से मोटापा कैसे कम करें, आंवला जूस से लाभ, Aamla juice For Weightloss in Hindi, आंवला जूस के फायदे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *